पूरे देश में जन्माष्टमी की धूम, बच्चों ने दी मनमोहक प्रस्तुति

#Shri Krishna Janmastami#

विजडम ट्री स्कूल में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से समा बांधा

ग्रेटर नोएडा। भगवान श्रीकृष्ण के सांसारिक आगमन पर जन्माष्टमी का पर्व ग्रेटर नोएडा वेस्ट के विज़डम ट्री स्कूल में धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया। आज प्री-प्राइमरी सेक्शन के बच्चों ने पारंपरिक पोशाक पहनी। भगवान कृष्ण के रास लीला को विशेष रूप से दर्शाने के लिए बच्चों ने गोपियों, राधा और कृष्ण के जैसे वेश-भूषा धारण किए बच्चों ने मानव पिरामिड बनाकर कृष्ण के माखन चोरी को दही हांडी के खेल के द्वारा प्रदर्शित कर भारतीय परंपरा को दिखाया। कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चे कृष्ण के पालने को भी हिलाया तथा प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर अध्यक्ष के. के. श्रीवास्तव जन्माष्टमी के महत्व के बारे में बताया जो सद्भावना और एकजुटता को प्रोत्साहित करता है।  प्रिेंसिपल सुनीता ए शाही ने कहा कि हम सभी को भगवान कृष्ण से कर्म की प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने पालने को झूलाकर बच्चों को जन्माष्टमी की शुभकामना दी।

केवी वर्ड स्कूल में बच्चों ने नाटिका से माहौल किया कृष्णमय

ग्रेटर नोएडा। केवी वर्ड स्कूल डेल्टा-तीन में श्री कृष्ण जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। जन्मोत्सव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि स्वामी सुशील महाराज ने दीप प्रज्वलित करके किया। अतिथियों का स्वागत यूकेजी के बच्चों ने नृत्य करके किया। कार्यक्रम में कृष्ण लीला पर आधारित नाटिका की प्रस्तुति दी गयी, जिसमें श्री कृष्ण के जन्म से लेकर कंश के बध तक के अनेक लीलाओं को दर्शाया गया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से लोगों को मोह लिया। कार्यक्रम में शामिल लोगों ने कृष्ण सुदामा की मित्रता देखकर आविर्भूत हो गए। अंत में कार्यक्रम का समापन स्कूल के प्रधानाचार्य हिमांशु राणा एवं स्कूल के समस्त स्टाफ द्वारा किया गया।

जन्माष्टमी महोत्सव की एसेन्ट इंटरनेशनल स्कूल में धूम

ग्रेटर नोएडा,23 अगस्त(देशबन्धु)। एसेंट इंटरनेशनल स्कूल में जन्माष्टमी के शुभ अवसरपर विद्यालय के प्राइमरी विंग द्वारा एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य विरेन्द्र बंसल एवं मुख्य अध्यापिका प्रीति चौधरी द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। सर्वप्रथम स्कूल के क्वायर ग्रुप ने मधुराष्टकम् प्रार्थनागीत द्वारा कार्यक्रम का आरंभ किया, जिसमें कृष्ण के रूप का वर्णन था। नन्हे बच्चों ने पूर्ण उत्साह के साथ श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं को उत्कृष्ट ढंग से प्रस्तुत किया। छात्रों का नाट्य मंचन एवं अष्ट श्लोकों पर आधारित नृत्य प्रस्तुति कृष्णा कम सभी के मन को प्रफुल्लित करने वाली रही। इसी अवसर पर श्लोक वाचन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें कक्षा छठीं से आठवीं तक के छात्रों का प्रयास सराहनीय रहा। प्रधानाचार्य ने अपने संबोधन में छात्रों को धर्म के मार्ग पर चलते हुए अपने प्रत्येक कार्य को एकाग्रचित्त होकर करने की प्रेरणा देते हुए सभी को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी।

एपीजे इंटरनैशनल स्कूल में जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन

ग्रेटर नोएडा। शुक्रवार को विद्यालय के प्रांगण में श्रीकृष्ण लीला का आयोजन किया गया, जिसमें सभी विद्यार्थियों ने कृष्ण की विभिन्न लीलाओं का मंचन कर लोगों का मन मोह लिया। नन्हें-मुन्ने कृष्ण एवं राधा की पोशाक में सुसज्जित थे। उन्हें देखकर ऐसा प्रतीत होता था कि सम्पूर्ण ब्रम्हांड इसी एपीजे के प्रांगण में उतर आया हो। कृष्ण और राधा की वेशभूषा में विद्यार्थियों ने एक तरफ उनके प्रेम प्रसंग और कवयित्री मीराबाई द्वारा की गई भक्ति को दर्शाया तो दूसरी तरफ नटखट बाल गोपाल का अपने ग्वालों के साथ माखन से भरी हुई मटकी को फोड़ना बड़ा ही मन मोहक वर्णन किया। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मोत्सव से लेकर, यशोदा मैया को सताना, गोपियों द्वारा मां यशोदा को उलाहना देना, माखन चुराना, राधा के साथ प्रेम-प्रसंग तथा श्रीमद भगवद गीता का उपदेश  इत्यादि का मंचन बड़े ही शोभनीय रूप से किया। अंत में विद्यालय का सम्पूर्ण प्रांगण ‘हाथी घोडा पालकी, जय कन्हैया लाल की’  के नारों से गूँज उठा। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्या  रीना सिंह ने सभी छात्रों का उत्साह वर्धन किया और कृष्ण जन्माष्टमी की ढेर सारी शुभकामनाएं भी दी।

जी.डी.गोयनका पब्लिक स्कूल में कृष्ण-जन्माष्टमी की धूम

ग्रेटर नोएडा। जी.डी.गोयनका पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के विद्यालय परिसर में जन्माष्टमी का पर्व  मनाने के लिए विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया| कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इस्कॉन संस्था दिल्ली के सदस्य थे। इस मौके पर बड़ी संख्या में छात्र मौजूद रहे। मुख्य अतिथि ने कहा कि आज के समय में अगर कोई ग्रंथ ज्ञान, शील के बारे में अच्छे तरीके से समझा सकता है तो वह है श्रीमद्भागवत गीता। उन्होंने कहा कि अध्यात्म वह बीज है जो श्रीकृष्ण के मानवीय आचरण में सहज दिख जाता है। उन्होंने श्रीकृष्ण के संपूर्ण छवि का स्मरण दिलाते हुए श्रीमद्भागवत पुराण की महत्ता बताई। कार्यक्रम की शुरूआत दीप जलाकर अतिथियों ने की। इस मौके पर सरस्वती, भारत माता और श्रीकृष्ण के चित्र पर पुष्प चढ़ाया गया। बच्चों की मनोहारी प्रस्तुतियों ने दर्शकों का मन मोह लिया। श्रीकृष्ण भगवान के बचपन के विभिन्न रूपों का सजीव मंचन किया। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के लिए झांकी सजाई गई। राधा और श्रीकृष्ण का रुप देख कर सब मंत्रमुग्ध हो गए। इसके अलावा कृष्ण जन्माष्टमी पर बच्चों ने राधाकृष्ण की वेशभूषा में सभी का मन मोह लिया। छात्रों ने विभिन्न प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की जैसे-जन्माष्टमी का परिचय,भाषण,लघु नाटिका,नृत्य आदि की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ.  रेणु सहगल और मुख्य अतिथि ने  छात्रों के प्रयास की  भूरी-भूरी प्रशंसा की। कार्यक्रम का समापन कीर्तन के साथ दही हांड़ी उत्सव और अंत में कृष्णा जी के बाल स्वरुप को झूला झूलाकर किया गया। प्रार्थना सभा के बाद छात्रों ने मटकी और बाँसुरी सज्जा में भाग लिया और अत्यंत मनमोहक मटकियाँ व बाँसुरियाँ विद्यार्थियों द्वारा सजाई गई। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. रेणु सहगल सभी को बहुत बहुत शुभकामनाएँ दी। इस मौके पर सारा विद्यालय कृष्णमय हो गया।  

धर्म पब्लिक स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बच्चों ने दी मनमोहक प्रस्तुति

ग्रेटर नोएडा। धर्म पब्लिक स्कूल में प्रातः कालीन प्रार्थना सभा के साथ ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम रही। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी सजाओ और बाँसुरी सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और फिर छात्रों के द्वारा बनाए गए चित्रों, मटकियों, बासुरियों तथा फूलों से विद्यालय को सजाया गया। तत्पश्चात शुरू हुए रंगमंच के कार्यक्रम, जिसमें एक लघु नृत्य एकांकी के माध्यम से श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर महाभारत में दिए गए गीता के उपदेश तक की कहानी को दिखाया गया, विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए और नन्हें-मुन्ने छात्र-छात्राएँ जो कृष्ण और राधा की वेश-भूषा में आए थे गोपियों के संग रासलीला रचायी तथा झूला झूला। इस अवसर पर विद्यालय की निदेशिका दीपा चौधरी, प्रधानाचार्य मनीष कुमार शर्मा उपस्थित थे। प्रधानाचार्य ने सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा छात्र-छात्राओं को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी।

एस्टर पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी महोत्सव का हुआ आयोजन, इस दौरान बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी।  

एमसी गोपीचन्द इण्टर कालेज खेड़ी में जन्माष्टमी महोत्सव

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *