एनआईईटी, ग्रेनो ने नवोन्मेषी उद्यमी मानसिकता को सशक्त बनाने के लिए टाई हैदराबाद के साथ किया समझौता

ग्रेटर नोएडा,2 मार्च। नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, टाई हैदराबाद के साथ मिलकर “टाईग्रैडकिक ऑफ” नामक “टाई-ग्रैड” का आयोजन किया। छात्रों को एक उद्यमी मानसिकता विकसित करने में सक्षम बनाने के लिए और उन्हें अपने स्वयं के व्यवसायिक विचारों के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम सुब्बाराजू पेरिचेर्ला-अध्यक्ष-टाईग्रैड,निदेशक,-केएलसीपी होल्डिंग्स एंड फाउंडर-क्रॉसबाउंडर्स, श्रीचरण लक्काराजू-आइडिया कोच-टाई ग्रैड तथा सीईओ एवं संस्थापक-स्टुमैग्ग्ज़,रमन बत्रा-कार्यकारी उपाध्यक्ष-एनआईईटी, मौजूद रहे। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक,डीन, विभागाध्यक्ष तथा शिक्षक उपस्थित रहे और के बीटेक के सभी पाठ्यक्रमों के छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

टाईदुनिया के सबसे बड़े उद्यमिता संगठनों में से एक है। टाईमें उद्यमियों, क्रमिक उद्यमियों, अग्रणी व्यापारियों,डोमेन विशेषज्ञों और प्रणेताओं का एक विशाल वैश्विक नेटवर्क है। टाईके दुनिया भर में 12,000 सदस्य और चार्टर सदस्य हैं। उद्यमियों और सदस्यों की सहायता करने के अलावाउद्यमिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए, टाई नीति निर्माताओं के साथ जुड़ता है। विभिन्न अवसरों परटाई ने भारत सरकार, प्रतिनिधिमंडलों और सफल उद्यमियों के साथ मिलकर स्टार्टअप नीति-निर्माण और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में तेजी लाने में मदद की है।

सुब्बाराजू पेरिचेर्ला ने दर्शकछात्रों  को उद्यमिता में अपना कैरियर बनाने के लिए प्रेरित किया और इस सोंच में विश्वास रखने को कहाँ कि चाहे कि 99% स्टार्टअप विफल हो जाएंगे, लेकिन 100% उद्यमी सफल होंगे। उन्होंने उद्यमिता के महत्व को समझने में छात्रों से ज्ञान के अपने शब्दों को साझा किया। उन्होंने उद्यमशीलता के सभी पहलुओं को साफ किया और छात्रों के लिए यह महसूस करना आसान बना दिया कि मौलिकता एक सफल स्टार्ट-अप की एकमात्र कुंजी नहीं है। इस उत्साह से भरे श्रोताओं को उद्यमितासे जोड़ने के लिए,  चरण लकराजू ने अपने जीवन की कहानियों को एक कॉलेज के छात्र और उद्यमी के रूप में पेश किया और दर्शकों से आग्रह करते हुए कहा कि “हम सबसे पहला और महत्वपूर्ण कामजो कर सकते हैं वह है किअपने विचारों को मरने न दें, बल्कि उनके बारे में दूसरो से बात करें”और दर्शकों को अपने स्टार्ट-अप विचारों को साझा करने के लिए मंच प्रदान करा ।

इस पारिस्थितिक संबोधन के अंत में, गणमान्य व्यक्तियों ने एक दूसरे के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और इस तरह से निष्कर्ष निकाला कि दोनों संगठन युवाओं में उद्यमशीलता की भावना फैलाने के उद्देश्य से मिलकर काम करेंगे। दोपहर के सत्र में टीआईई कोचों के सामने छात्रों द्वारा लगभग 30 स्टार्टअप आईडिया प्रस्तुत किये गए । छात्रों ने अपने विचारों को आगे बढ़ाने के तरीके पर कई राय प्राप्त की और प्रसन्न मन और स्पष्ट मानसिकता के साथ कार्यक्रम को संपन्न किया ।

एनआईईटी के कार्यकारी उपाध्यक्ष रमन बत्रा ने उद्यमशीलता की मानसिकता को मजबूत करनेऔर उससे सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए टाई हैदराबाद के साथ कॉलेज द्वारा किए गए गठबंधन के बारे में उपस्थित गणमान्य लोगों को अवगत कराया। उन्होंने इस आयोजन की सराहना करते हुए अपने छात्रों के बीच उद्यमशीलता की मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए एनआईईटी और टाई द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया, जिससे विद्यार्थियों को  उनके नवीन विचारों पर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया सके और अंत में उन्हें गुणवात्तपूर्णव्यावसायिक उपक्रमों में परिवर्तित किया जा सके। उन्होंने छात्रों को इस तरह के आयोजनों में जुड़ने, नामांकन करने और भाग लेने के लिए विभिन्न तरीकों से प्रोत्साहित किया।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *