ऑटो एक्सपो में आई.ओ.टी.इनेबल्ड इवोलेटपाथ ने पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, प्रदूषण रहित वाहन उतारे

-ऑटो एक्स्पो 2020 में ‘धन्नो’ कमर्शियल मोपेड और अन्य ई-व्हीकल का प्रदर्शन

-मुख्य अतिथि दलेर मेंहदी ने लांच करते हुए पर्यावरण के प्रति किया जागरु

-इवॉलेट ने अपने ई-स्कूटर और मोटरसाइकिल का उत्पादन बढ़ाया

-टू-व्हीलर ई-वाहनों के लिए सेल्फ-बैलेंसिंग फीचर जल्द ही लागू किया जाएगा

ग्रेटर नोएडा। इवॉलेट इंडिया, गुरुग्राम स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण संगठन, ऑटो एक्सपो 2020 में भाग ले रहा है और इंडिया एक्सपो मार्ट में कंपनी ने ई-स्कूटर के सिग्नेचर मॉडल- पोलो, पोनी, और डर्बी सहित, अपने ई-वाहनों की एक विशाल श्रृंखला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दलेर मेंहदी शामिल हुए, इस दौरान उन्होंने पर्यावरण बचाने के लिए संदेश दिए और लोगों को आगे आने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, विजिटर्स को ईवॉलेट के सबसे प्रतीक्षित ई-वाहनों जैसे हॉक (स्पोर्ट्स बाइक), रैप्टर (क्रूजर स्कूटर), वॉरियर (एटीवी, एक ऑफ-रोडर), धन्नो, के पहले लुक का भी आनंद लेंगे।

#IOT enabled,# Evolet Path to all Electric, #Zero Emissions Future

वाणिज्यिक वाहनों के साथ-साथ ई-ऑटो (इलेक्ट्रिक ऑटो) और लांसर (बस – 9 मी और 12मी  संस्करण) के साथ एक मजबूत, भार वहन करने वाली मोपेड शामिल हैं। कंपनी एयर स्मार्ट प्यूरीफायर: ऐसा हेलमेट जो हमारी सांस में जाने वाली हवा को शुद्ध बनाता है, और अधिकृत आउटलेट्स पर इवॉलेट चार्जिंग पॉइंट्स भी लॉन्च किया। इस दौरान स्कवॉड्रन लीडर प्रेरणा चतुर्वेदी, कार्यकारी निदेशक और सीईओ- इवॉलेट ने सभी वाहनों का अनावरण किया। रिसाला इलेक्ट्रिक मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड  का एक ब्राण्ड, इवॉलेट नए जमाने के इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकिल, क्वाड बाइक, एम्बुलेंस, मोपेड, ई-ऑटो और बसों का एक ब्रांड है जिसे एआरएआई और आईसीएटी सर्टिफिकेट प्राप्त है। कंपनी का नेतृत्व अनुभवी सैन्य अधिकारियों द्वारा किया जाता है, जिन्होंने अपने लगभग तीन दशकों के दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ईवी प्रौद्योगिकियों की जानकारी और अनुभव से ईवॉलेट उत्पादों की गुणवत्ता को कई गुना बढ़ा दिया है। प्रदर्शन के अलावा व्यावहारिकता और किफायत दो ऐसे महत्वपूर्ण तत्व हैं जो ईवॉलेट मॉडल को अन्य ईवी वाहने से अलग बनाते हैं, हालांकि कंपनी सुविधा और सुरक्षा प्रौद्योगिकी में नित नए विकास कर रही है। ऑटो एक्सपो में, कंपनी ने एक खास तरह की सुविधा की भी घोषणा की है कि यह अपने ई-स्कूटर को सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी के साथ लाने की योजना बना रही है। इस नवाचार की आवश्यकता इस तथ्य के कारण सामने आई कि स्टॉप स्टार्ट ट्रैफिक में लगातार टचडाउन होने से राइडर का तनाव बढ़ता है, और भारत में रोजाना दुपहिया वाहनों की दुर्घटनाओं में कई यात्रियों की जान चली जाती है। जल्द ही लॉन्च होने वाला यह फीचर राइडर्स को इन प्रभावों से बचाएगा, अचानक संतुलन बिगड़ने और रन ओवर होने का खतरा, राइडर को फ़ुटबोर्ड पर पैर रखने और स्टॉप के दौरान हैंडल को छोड़ने की सुविधा देकर तनाव कम करेगा, और इनमें एक वॉयस ऐक्टिवेटेड पार्किंग असिस्ट फीचर भी जोड़ा जाएगा। ऑटो एक्सपो, में अपनी शुरुआत पर स्कवॉड्रन लीडर प्रेरणा चतुर्वेदी, कार्यकारी निदेशक और सीईओ – इवॉलेट, ने कहा, “हमारे पास विश्व स्तरीय ईवी उत्पादों को बनाने और पर्यावरण के प्रति जागरूक विकल्पों को अपनाने की महत्वाकांक्षा, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी है। हम इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में अपने ईवी पोर्टफोलियो का प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हैं। ऑटो एक्सपो ऑटो इलेक्ट्रिक वाहनों की संपूर्ण वेल्यू चैन शामिल है, सभी कच्चे माल से लेकर ओईएम, डिसिज़न मेकर्स, तकनीकी विशेषज्ञों से लेकर एक आम आदमी तक। यह मंच हमें व्यापक हितधारकों के साथ चीजों पर चर्चा करने, उन्हें प्रदर्शित उत्पादों का अनुभव कराने और उनकी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने की सुविधा देता है। हम इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जहां हम नई ऊर्जा के साथ वापस जाएंगे ताकि लोगों को जीवाश्म-ईंधन आधारित वाहनों की तुलना में बेहतर विद्युत वाहनों अपनाने में मदद मिल सके।

Evolet6 फरवरी 2020 को ऑटो एक्सपो 2020, ग्रेटर नोएडा में अपनी पूरी प्रोडक्ट लाइन को प्रदर्शित किया

हॉक, रिसाला इलेक्ट्रिक मोटर्स की फुल-फ्लेयर्ड इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक है। हॉक में एक आकर्षक और स्पोर्टी डिज़ाइन है, और इसके स्कल्पटेड फ्रंट फेयरिंग, और प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ फ्लेश में शार्प दिखाई देता है। इसमें फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल है, साथ ही टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक रियर सस्पेंशन है। ब्रेकिंग को फ्रंट व्हील पर ट्विन डिस्क, और रियर व्हील पर सिंगल डिस्क ब्रेक सेट-अप द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हॉक की टॉप स्पीड 120kmphहै, एक बार के चार्जिंग में 150 किलोमीटर की रेंज के साथ। चार्जिंग का समय 3-4 घंटे निर्धारित है। हॉक में Evoletमोबाइल ऐप भी होगा, जो कई IOT सुविधाएं प्रदान करेगा। यह सिल्वर और नीले रंग में उपलब्ध ह। 3000 watt और 72V 40 Ah लिथियम आयन बैटरी की एक ब्रशलेस डीसी मोटर के साथ, हॉक जून 2020 तक बाजार में उपलब्ध होगी।

रैप्टर एक इलेक्ट्रिक क्रूज़र स्कूटर है और लंबी दूरी की आवागमन के लिए एक सही वाहन है। स्कूटर में एक एज़ी डिज़ाइन है जिसे प्रीमियम पार्ट्स के उपयोग के साथ बेहतर बनाया गया है। रैप्टर को मज़बूत चेसिस दिया गया है और 3000 watt और 72V 40 Ah लिथियम आयन बैटरी की एक ब्रशलेस मोटर से अपनी शक्ति लेता है और 120kms / की टॉप स्पीड के साथ, एक बार की चार्जिंग में 100-250 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। चार्जिंग में लगभग 3-4 घंटे लेता है। Raptor कई अन्य सुविधाओं जैसे डिजिटल स्पीडोमीटर, मोबाइल चार्जिंग USB पोर्ट के अलावा IOT सुविधाओं के साथ सफेद और काले रंग में उपलब्ध है। मॉडल जून 2020 तक शोरूम में उपलब्ध होगा।

वारियर, एक आक्रामक और भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्वेड बाइक है जो 3000 वाट कीवाटरप्रूफ BLDC मोटर के साथ आती है, 60 किमी प्रति घंटे की अधिकतम फॉरवर्ड स्पीड और 20 किमी प्रति घंटे की रिवर्स स्पीड देती है। एक बार की चार्जिंग में यह 50 किमी चलती है। इसे विभिन्न एसेसरीज के साथ कस्टमाइज किया जा सकता है। वारियर 72 V/ 48 Ah लिथियम आयन बैटरी, जो चार्जिंग के लिए 3-4 घंटे लेता है और 72 V/ 48 Ah VRLA बैटरी जो चार्जिंग के लिए लगभग 6-7 घंटे लेती है, के साथ उपलब्ध है। वॉरियर नीले रंग और कैमोफ्लेग प्रिंट में उपलब्ध है और जून 2020 तक इसे बाजार में लाने की योजना है।

धन्नो, एक ई-मोपेड है जिसका उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में वस्तुओं / सामानों को लोड करने के लिए किया जाता है। 2000 वाट 72V 26Ah लिथियम-आयन बैटरी के ब्रशलेस मोटर के साथ धन्नो एक बार चार्ज होने पर 80kmsचलती है और इसे पूरा चार्ज होने में लगभग 3-4 घंटे का समय लगता है और इसकी लोड क्षमता 450 किलोग्राम है। इवॉलेट धन्नो फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक में डिस्क ब्रेक के साथ आती है और इसमें व्हील का आकार 12” इंच है। यह मजबूत भार वहन क्षमता वाहन जून 2020 तक बाजार में उपलब्ध होगा।

ऑटो, एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया हल्का 3 व्हीलर इलेक्ट्रिक ऑटो यात्री और कार्गो वेरिएंट में उपलब्ध है और सड़क पर अन्य कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इथास औनिक इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन जिसमें एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई सीटें और बड़ा यात्री केबिन है। शीट मेटल बॉडी के साथ-साथ मजबूत आरामदायक सस्पेंशन और सीडीएस ट्यूबलर चेसिस, वाहन को मजबूती देता है। 2 घंटे में चार्ज होने वाली ARAI प्रमाणित लांग लाइफ लिथियम आयन बैटरी, TFT डिस्प्ले, नेविगेशन के लिए एक इनबिल्ट जीपीएस के साथ वाहन क्लाउड और मोबाइल एप्लिकेशन से जुड़ा हुआ है। ई-ऑटो की अधिकतम स्पीड 60kms / hrsहै और एक बार पूरा चार्ज होने पर यह 120kmsचलता है और यह राज्य के मानदंडों के अनुसार रंगों में उपलब्ध है।

लांसर, REM की इलेक्ट्रिक बस, कंपनी 7 मीटर से 12 मीटर लंबाई की बसों का उत्पादन करती है। 100 किलोमीटर / घंटा ड्राइव की टॉप स्पीड के साथ एक चार्ज में 150 से 400 किलोमीटर चलती हैं। लांसर सिटी बस फॉर्मेट और इन्टर-सिटी लक्जरी बस फॉर्मेट में उपलब्ध हैं। बसों को 614.4V / 360Ah द्वारा संचालित किया जाता है, 221 Kwh जो 4X2 = 8 बैटरी पैक से अपनी शक्ति लेता है। लांसर बसें सभी वातानुकूलित हैं और इनमें एयर-सस्पेंशन हैं। मॉडल सभी इन-हाउस डिज़ाइन किए गए हैं और हैदराबाद में ही निर्मित की जाती हैं, कुछ कंपोनेंट और बैटरी को छोड़कर जो विभिन्न देशों से आयात किए जाते हैं। बैटरी बैंक न्यूनतम 10 साल या 4000 सायकल तक चलती है। 12 मी बस तीन फ्लोर-हाइट्स में उपलब्ध है – 400 मिमी, 650 मिमी और 800 मिमी। लांसर बसें रू.1.5 करोड़ से लेकर रू.2.15 करोड़ (एक्स-शोरूम) की प्राइज़ रेंज में उपलब्ध हैं।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *