नोएडा वासियों को मुख्यमंत्री ने 2821 करोड़ की दी सौगात

– ड्रिम प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी का सपना हो रहा है साकार

-जेवर एयरपोर्ट की स्थापना से युवाओं को मिलेगा लाखों की संख्या में रोजगार, औद्योगिक विकास के लगेगें पंख।

-गौतमबुद्धनगर औद्योगिक विकास की दृष्टि से अन्र्तराष्ट्रीय स्तर का बनेगा जनपद, दुनिया के लोग निवेश के लिए आयेगें आगे।

– स्किल डवलपमेंट के आधार पर रोजगार से जुड़ने वालों युवाओं को दिया जायेगा प्रति माह 2500 रुपये  का मानेदय।

गौतमबुद्धनगर(नोएडा)। उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा वासियों को बड़ा तौहफा देते हुये 2821 करोड़ की परियोजनाओं का लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया गया। नोएडा विकास प्राधिकरण के तत्वाधान में बॉटेनिकल गार्डन में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब हम नोएडा की बात करते है तो देश के विकास के रूप में मॉडल की तस्वीर दिखाई देती है। विगत तीन वर्षो में नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं यमुना विकास प्राधिकरण आपसी सामंजस्य एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से तेजी से विकास की गति पकड़ी है और विगत सरकारों की अधूरी परियोजनाओं तथा यहां की जनता की परिकल्पना के अनुरूप नई परियोजनाओं में जिस प्रकार से गतिशीलता आयी है, उससे भारत के औजस्वी प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुरूप गौतमबुद्धनगर स्मार्ट सिटी के रूप में सपना साकार करता हुआ दिखाई देगा।

उन्होंने कहा कि विकास किसी एक व्यक्ति या एक एजंेसी की जिम्मेदारी नही है।  माननीय प्रधानमंत्री के सामूहिकता मूलमंत्र को अपना कर सबका साथ सबका विकास नोएडा में साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज देश की सबसे बड़ी 7500 क्षमता मल्टीलेवल पार्किंग को लोकापर्ण करते हुये मुझे बेहद खुशी हो रही है। इसी प्रकार 344 करोड़ की लागत से जो भव्य जिला चिकित्सालय बनाया गया है। चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे के द्वारा अपनी बेहतर सेवा प्रदान करते हुये, इसे आगे बढ़ाना होगा और उसी स्तर की स्वास्थ्य सेवायंे जनसामान्य को उपलब्ध कराकर स्मार्ट सिटी का सपना साकार करना होगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में मोटी रकम प्राधिकरण के द्वारा व्यय की गयी है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियांे की और अधिक जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हांेने कहा कि विकास का कोई विकल्प नही हो सकता। जीवन में बेहतरी के लिए जो सुविधायें होनी चाहिए वह सुविधायें 3 वर्षो से उत्तर प्रदेश में दिख रही है और प्रदेश निरन्तर विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के बडे़ बडे़ संस्थान स्किल डवलपमेंट एवं शिक्षण संस्थान नोएडा में स्थापित है। नौकरी और रोजगार देना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार के द्वारा प्रदेश के युवाओं को आर्थिक स्वालम्बन में आगे बढ़ाने के उद्देश्य से नई योजना प्रारम्भ की जा रही है, जिसमें इन संस्थानों में पढ़ने वालो युवाओं को उद्योगो के साथ जोड़कर उन्हंे रोजगार से जोड़ा जायेगा और जो युवा आर्थिक स्वालम्बन से जुडे़गें उन्हें उनके रोजगार के साथ साथ सरकार के द्वारा 2500 प्रतिमाह की दर से मानेदय दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि नोएडा के विकास को आगे बढ़ाने और स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कानून व्यवस्था सुदृढ़ हो, इसी दृष्टि से नोएडा में पुलिस को स्मार्ट बनाने के उद्देश्य से नई कमिश्नर प्रणाली लागू की गयी है। इसी श्रृंखला मंे विगत दिवस पुलिस आयुक्त के भव्य कार्यालय का भी शुभारम्भ किया गया है।

उन्होंने कहा कि जनपद भ्रमण के दौरान विगत दिवस उन्हांेने कई संगठनों, मीडिया हाउस, बडे़ पदो पर रहे सेवानिवृत्त अधिकारियों से मुलाकात करते हुये पाया कि नोएडा के विकास को अन्र्तराष्ट्रीय स्तर तक लंे जाने में सभी की सुयंक्त सहभागिता होगी, तो नोएडा देश नही पूरे विश्व में विकास दृष्टि से एक मॉडल के रूप में प्रदर्शित होगा। उन्होंने कहा कि जनपद के तीनों प्राधिकरण, जिला प्रशासन, पुलिस कमिश्नर, जनपद मे प्रवास कर रहे सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारियों के अनुभवों की विकास में सहभागिता प्राप्त करते हुये विकास को आगे लें जाने की कार्यवाही करें। इसी प्रकार उन्हांेने विकास को आगे बढ़ाने में मीडिया का भी अहम रोल बताया और कहा कि नोएडा में सभी मीडिया हाउस है। नोएडा में जो अन्र्तराष्ट्रीय स्तर के बड़े बडे़ विकास कार्य किये जा रहे है सभी मीडिया हाउस आगे आकर देश-विदेश तक पहुचायेगे तो यहाॅ का विकास और अधिक गतिशीलता के साथ आगे बढ़ सकेगा। उन्होंने कहा कि मीडिया के इस प्रयास से पूरी दुनिया के उद्यमी यहां निवेश कर सकेंगे।

 

जेवर में अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट आने से यहां की युवा पीढी़ का भविष्य बनेगा और क्षेत्र का अंसभव विकास होगा। उन्होंने जेवर एयरपोर्ट में जमीन देने वाले किसानों का पुनः धन्यवाद किया है और कहा कि सम्बन्धित किसानों को जो धनराशि मुआवजें के रूप में प्राप्त हुयी है, उसे अपने पीढ़ी के भविष्य को सवारने के लिए निवेश करें, ताकि उनके परिवार का ओर आर्थिक विकास आगे संभव हो सकें। उन्होंने कहा कि गौतमबुद्धनगर में तीनों प्राधिकरण एक साथ मिलकर कार्य कर रहे है और वह आगे भी इसी सहभागिता के साथ कार्य करते हुये नोएडा को स्मार्ट बनाने में अपनी भूमिका निभायेंगे।

 

इन परियोजनाओं के लिए आवंटित हुआ राशि

इस अवसर पर उन्होंने 1452 करोड़ की योजनाओं में 580 करोड़ मल्टीलेवल पार्किंग, जी0आई0एस0 पद्धति पर 366 करोड़ के 4 विद्युत उपकेन्द्र, 344 करोड़ जिला संयुक्त चिकित्सालय, जी0आई0एस0 पद्धति बाॅटेनिकल गार्डन में 98.45 करोड़, भूमिगत पार्किंग 32.25 करोड़, फुटओवर ब्रिज 10.81 करोड़, 10 करोड़ से आउटलाईन निर्माण, 10 करोड़ से 2 फुटओवर ब्रिज, 76 लाख से 4 पिंक टाॅयलेट परियोजनाओं का लोकापर्ण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने 1369 करोड़ की 10 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *