" data-ad-slot="">

ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट -हॉस्पिटैलिटी  शिक्षा में एक क्रांति

" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>

भारत में हॉस्पिटैलिटी शिक्षाके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण

नई दिल्ली/ नोएडा,29 जुलाई। भारत के हॉस्पिटैलिटी शिक्षा परिदृश्य में एक आदर्श बदलाव लाने और कौशल-आधारित शिक्षा प्रणाली में क्रांति लाने के उद्देश्य से, ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट (बीसीसीएम) ग्रेटर नोएडा ने दिल्ली एनसीआर में अपने पहले संस्थान का अनावरण किया है।ग्रेटर नोएडा के प्रतिष्ठित नॉलेज पार्क में स्थित ,यह संस्थान अत्याधुनिक शिक्षा प्रदान करता है। इसका परिसर 40,000 वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ 1500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। बीसीसीएमविदेशी संस्थानों और एक ए-ग्रेड यूजीसी अनुमोदित विश्वविद्यालयसे मान्यता प्राप्त है। यह ऐसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिन्हें विशेष रूप से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ संरेखण में डिजाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण और कौशल-आधारित कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर रोजगार के अवसर उत्पन्न करना है। पाठ्यक्रम के विभिन्न स्तरों पर निकास विकल्प की अनूठी विशेषता, सीखने में लचीलापन प्रदान करती है और इस तरह पूरे सिस्टम को अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के समकक्षबनाती है। संस्थान अपने छात्रों को दूसरे और तीसरे वर्ष में विदेश में अध्ययन करने और कनाडाई विश्वविद्यालय से अग्रिम डिप्लोमा या डिग्री प्रमाणन प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करता है। अपने अग्रिम डिप्लोमा के समापन के बाद, छात्रों कोतीन साल का वर्क परमिट और कनाडा में स्थायी निवास (पीआर) का दर्जा प्राप्त करने का अवसर भी मिलता है। बीसीसीएम अपने छात्रों को भारत और विदेश दोनों में 100 प्रतिशत प्लेसमेंट का भरोसा देता है।

आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों की सहायता के लिए कॉलेज छात्रवृत्ति कार्यक्रम प्रदान करता है और एचडीएफसी और एलएंडटी फाइनेंस जैसे प्रसिद्ध वित्तीय संस्थानों से संपार्श्विक मुक्त ऋण हासिल करने में छात्रों की सहायता करता है। स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उद्योग के साथ परस्पर करा कर,छात्रों को सीखने के साथ-साथ कमाई करने में भी सक्षम बनाता है।

ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स, शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स, संस्थानों में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए फिनिशिंग कोर्स और कामकाजी पेशेवरों के लिए कार्यकारी कार्यक्रम आदि, जैसे पाठ्यक्रम पाइपलाइन में हैं। कनाडा में बीसीसीएम का अंतरराष्ट्रीय परिसर स्थापित करने की भी योजना है जो कनाडा सरकार के साथ स्किल कनाडा परियोजना पर काम करेगा।

बीसीसीएम का प्रचार  दीपक झा करते हैं, जो दिल्ली केसामाजिक उद्यमी हैं, जिन्हें हॉस्पिटैलिटी उद्योग में दो दशकों से अधिक का अनुभव है और जिनकेनाम 2015 से चैतन्य ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस को सफलतापूर्वक संचालित करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड भी है। बेहतर शिक्षा और विकास के लिए समग्र वातावरण प्रदान करते हुए, बीसीसीएम के बुनियादी ढांचे में छात्रों के लिए परिवहन व्यवस्था के साथ-साथ रसोई, बेकरी, कंप्यूटर लैब, पुस्तकालय और छात्रावास सुविधाएं और अन्य मनोरंजक/खेल सुविधाएं शामिल हैं।

प्रेस वार्ता में  दीपक झा, प्रबंध निदेशक और सीईओ, बीसीसीएम ने कहा कि, “बीसीसीएम को शुरू करने का निर्णय हॉस्पिटैलिटी में करियर की तलाश कर रहे छात्रों को ए-क्लास हॉस्पिटैलिटी शिक्षा प्रदान करने के लिए किया गया है। ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में, हमने विभिन्न कार्यक्रमों के लिए समग्र पाठ्यक्रम प्रदान करने हेतुप्रभावी शिक्षाशास्त्र का मिश्रण किया है। हम भविष्य के पेशेवरों को ऐसे माहौल में तैयार करते हैं जो भारतीय मूल्यों के साथ संयुक्त अंतरराष्ट्रीय शिक्षा प्रदान करता है।”प्रशासन, आवास संचालन, खाद्य उत्पादन, खाद्य और पेय प्रबंधन, फ्रंट ऑफिस, विपणन और खातों के क्षेत्र में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए संस्थान में प्रवेश खुले हैं। हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर, होटल मैनेजमेंट में एडवांस डिप्लोमा, होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा और कलिनरी एंड किचन ऑपरेशंस, फूड एंड बेवरेज मैनेजमेंट और हाउसकीपिंग ऑपरेशंस में एक साल का कोर्स प्रदान किया जा रहा है।

अमिताभ सहाय, डीन, बीसीसीएम ने कहा। “हमारा लक्ष्य हॉस्पिटैलिटी प्रबंधन के बारे में हमारे छात्रों में गहराई से समझ विकसित करना है और इसके परिणामस्वरूप उद्योग में लागू विशेष प्रबंधन तकनीकों को प्राप्त करना है।हॉस्पिटैलिटी प्रबंधन सबसे आकर्षक और व्यवहार्य करियर विकल्पों में से एक है और यह वर्तमान में सबसे अधिक नौकरी उन्मुख क्षेत्रों में से एक है। वैश्वीकरण में वर्तमान परिवर्तनों के कारण, दुनिया भर के हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र वैश्विक बाजारों में अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं, जिससे हॉस्पिटैलिटी प्रबंधन पेशेवरों की भारी मांग उत्पन्नहो रहीहै। हम एक संस्थान के रूप में उद्योग की मांग के अनुसार अपने छात्रों को प्रशिक्षण देकर इस अंतर को खत्म करना चाहते हैं,” अपने छात्रों के लिए अवसरों का अनुकूलन करने के लिए कॉलेज ने भारत मेंराष्ट्रीय कौशल विकास परिषद (एनएसडीसी), पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी कौशल परिषद (टीएचएससी),  वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, लिंगया विद्यापीठ, और कनाडा में सेल्किर्क कॉलेज, कैन पाथवे, योगी की रसोई, रेवोल्यूशन होटल ग्रुप, नियाग्रा कॉलेज, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर जैसी विविध संस्थाओं के साथ भागीदारी की है। यह हिताची एमजीआरएम नेट और करियररा द्वारा समर्थित है और मैरियट, जेडब्ल्यू मैरियट, आईएचजी रिसॉर्ट्स, एकोर होटल, फॉर्च्यून होटल, लेमन ट्री होटल, रैडिसन और ताज जैसे हॉस्पिटैलिटी उद्योग में प्रमुख नियोक्ताओंके साथ जुड़ा हुआ है। इस दौरान आरती,डायरेक्टर  बीसीसीएम, सोनी सिंह असिस्टेन्ट प्रोफेरस, जैदी चक्रवर्ती चीफ ऑपरेटिंग आफिसर, अमिताभ सहाय, संजय एडमिन,सतवीर सिंह संरक्षक मौजूद रहे।

 

कॉलेज के बारे में और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के प्रवेश के बारे में अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करेंhttps://bccm.in/.

ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट के बारे में स्पष्टीकरण

ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट (बीसीसीएम), श्री दीपक झा और उनके सहयोगियों के दिमाग की उपज है और इसकी स्थापना 2022 में हुई थी। संस्थान के प्रमुख नेताओं और सलाहकारों में हॉस्पिटैलिटी और शिक्षा क्षेत्रों के अनुभवी औरविशेषज्ञ शामिल हैं, जिन्होंने ज्ञान, कौशल और दृष्टिकोण के सही मिश्रण के साथ पेशेवरों की कमी से चुनौती वाले उद्योग की आवश्यकता की पहचान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत में सेवा क्षेत्र में सम्मान लाने के लिए यह आवश्यक है। अत्याधुनिक रसोई और सर्वोत्तम अध्ययन स्थलों से लैस, ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ संरेखण में डिजाइन किए गए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का एक विशेष मेलप्रदान करता है, जिसका उद्देश्य शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण, रोजगार के बेहतर अवसरों के लिए कौशल आधारित कार्यक्रम प्रदान करना है।पाठ्यक्रम के विभिन्न स्तरों पर निकास विकल्प की अनूठी विशेषता, सीखने में लचीलापन प्रदान करती है और इस तरह पूरे सिस्टम को अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के समकक्षबनाती है।

Spread the love
Samvad Express

Samvad Express is a News Portal Digital Media.

Recent Posts

जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव “संकल्प-2024 का सफल आयोजन

स्टैण्डअप कॉमेडियन गौरव गुप्ता का शो रहा मुख्य आकषण ग्रेटर नोएडा। जीएल बजाज इन्स्टीट्यूट आफैं…

2 weeks ago

मिस उत्तर प्रदेश क्विन प्रतियोगिता में प्रयागराज की सांची मिश्रा बनी उप विजेता

लखनऊ/ प्रयागराज। लखनऊ में डॉ. आकांक्षा गंगा क्रिएटिव आई फाउंडेशन की तरफ से मिस उत्तर…

2 weeks ago

गुरुकुल के बटुकों ने वैदिक शिक्षा के साथ सीखी संगीत का बारीकियां

ग्रेटर नोएडा। शहर के सेक्टर ईटा- एक स्थित महर्षि पाणिनि वेद-वेदांग-विद्यापीठ गुरुकुल में संगीत कार्यशाला…

3 weeks ago

दिल्ली वर्ड पब्लिक स्कूल नॉलेज पार्क-3 में ओरिएंटेशन, ओलंपियाड में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले बच्चे हुए सम्मानित

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल नॉलेजपार्क-3 ग्रेटर नोएडा में वि‌द्यालय में दाखिला लेने वाले…

3 weeks ago

गौर पूर्णिमा उत्सव में वृन्दावन के कलाकारों ने दी मनमोहक प्रस्तुति,प्रभु कीर्तन करते हुए भक्त खूब झूमे

ग्रेटर नोएडा। इस्कॉन ग्रेटर नोएडा की तरफ से गौर पूर्णिमा का तीन दिवसीय उत्सव की…

1 month ago

एक गांधीवादी क्रांतिकारी हृदय: श्री गणेश शंकर विद्यार्थी को श्रद्धांजलि

भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में कुछ नाम ऐसे हैं जो सत्य और साहस…

1 month ago
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>