" data-ad-slot="">

किडनी दान करने के लिए आयु सीमा नहीं रखता माने-डॉ. अमित के. देवड़ा

" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>

“80 साल की मां ने बेटे की जान बचाने के लिए डोनेट की अपनी किडनी
– “इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स -2022 में दर्ज हुआ मामला” ”

नोएडा/ग्रेटर नोएडा, 5 अगस्त। ‘कभी-कभी मातृत्व की ताकत प्राकृतिक नियमों से बड़ी होती है- यह कहावत एक 80 वर्षीय मेडेलीन ने सच साबित की, जिन्होंने प्यार और बलिदान के प्रतीक को प्रदर्शित करते हुए अपने बेटे के जीवन को बचाने के लिए अपनी किडनी दान कर दी। कैमरून (गिनी की खाड़ी, मध्य अफ्रीका) की एक किसान मेडेलीन को गंभीर रूप से बीमार बेटे की मां होने के भावनात्मक रूप से कठिन संकट का सामना करना पड़ा। लेकिन बिना किसी दूसरे विचार के उन्होंने अपने बेटे की जान बचाने का पहला मौका लिया जबकि उन्हें कई अन्य अस्पतालों ने मना कर दिया था।

Noida:Doctors of Jaypee Hospital with the donor and the patient

अत्यधिक जटिल किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी करने वाले डॉक्टरों की टीम में डॉ अमित . के. देवड़ा , डॉ विजय के सिन्हा, डॉ एल. पी. चौधरी, डॉ रवि सिंह, डॉ.अनुज अरोड़ा, डॉ.खुशबू सिंह और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ शामिल थे। एक मजबूत अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम के साथ, जेपी अस्पताल ने 650 से अधिक गुर्दा प्रत्यारोपण को सफलतापूर्वक पूरा किया है।
डॉ.अमित के. देवड़ा, डायरेक्टर, कोऑर्डिनेटर किडनी ट्रांसप्लांट प्रोग्राम, डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी एंड किडनी ट्रांसप्लांट, जेपी अस्पताल ने कहा, “एक 52 वर्षीय मरीज, जोसेफ लंबे समय से किडनी की बीमारी से पीड़ित थे, जिसके कारण किडनी फेल हो गई थी और उन्हें तत्काल प्रत्यारोपण की जरूरत थी। उनकी मां, जो 80 के दशक में हैं, तुरंत अपनी किडनी दान करने के लिए तैयार हो गईं। उनका बुढ़ापा हमारे लिए एक बड़ी चिंता का विषय था क्योंकि 65 साल की उम्र के बाद ज्यादातर किडनी का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। उचित मूल्यांकन के बाद, यह पाया गया कि उनकी किडनी अच्छी तरह से काम कर रही थी और किडनी दान करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट पाई गई थी। हालांकि, उसके पास दो गुर्दे की धमनियों (रीनल आर्टरीज) और दो मूत्रवाहिनी (यूरेटर) के साथ एक जटिल गुर्दे की शारीरिक संरचना थी, जिसके लिए हमें उचित गुर्दे के कामकाज के लिए एक के बजाय दो ट्यूबों को जोड़ना पड़ा। आम तौर पर, सामान्य लोगों में एक गुर्दे की धमनी और मूत्रवाहिनी होती है। उनकी किडनी में एक छोटा सा स्टोन भी पाया गया। इसने प्रक्रिया को और भी जटिल बना दिया, लेकिन बिना किसी झिझक के हमने अपने मरीज की जान बचाने की चुनौती को स्वीकार कर लिया।
सर्जरी के बारे में आगे बताते हुए, डॉ. देवड़ा ने कहा, “ऑपरेशन के बाद के दर्द को कम करने के लिए डोनर की किडनी लेप्रोस्कोपी द्वारा निकाली गई थी। गुर्दे को हटाने के बाद, स्टोन को हटा दिया गया था (एक्स विवो) जबकि गुर्दा परफ़्युज़न ( फैलाव) के लिए एक बर्फ की बाल्टी में था। गुर्दे की दोनों धमनियां (आर्टरीज) तब प्राप्तकर्ता की रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसल) से अलग-अलग जुड़ी हुई थीं।”
“मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी को-मोर्बिडीटी से पीड़ित लोगों की संख्या में वृद्धि होने के कारण क्रोनिक किडनी रोग के मामलों में हाल ही में वृद्धि हुई है, जो लंबे समय के बाद गुर्दे से संबंधित बीमारियों का कारण बनती है। लोगों के लिए जरूरी है कि वे समय पर किडनी ट्रांसप्लांट के महत्व को समझें और इसमें देरी न करें। गुर्दा प्रत्यारोपण आम तौर पर अंतिम चरण में गुर्दे की बीमारी वाले रोगियों के जीवनकाल में सुधार करता है। जोसेफ का शरीर वर्तमान किडनी के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे रहा है और उनकी मां श्रीमती मैडलिन भी ठीक हो रही हैं। इस उम्र में किडनी दान करने के लिए अविश्वसनीय मात्रा में ताकत, धीरज और विश्वास की जरूरत होती है। उन्होंने उम्मीद नहीं खोई और अपने बेटे की जान बचाने की उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति ने उन्हें किसी भी समय हार नहीं मानने के लिए प्रेरित किया। 5वें पोस्ट ऑपरेटिव दिन डोनर को छुट्टी दे दी गई, जबकि प्राप्तकर्ता को ऑपरेशन के 8वें दिन छुट्टी दे दी गई, ”डॉ विजय के सिन्हा, एसोसिएट डायरेक्टर, डिपार्टमेंट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड किडनी ट्रांसप्लांट, जेपी अस्पताल ने कहा।
वृद्ध जीवित महिला के किडनी डोनेशन का यह मामला इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इससे दुनिया में वृद्धावस्था वाले दाताओं (डोनर्स) को स्वीकार करने के द्वार खुलेंगे और गुर्दा प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हजारों रोगियों को भी उम्मीद मिलेगी।
इस तरह की सर्जरी जटिल, अत्यधिक मांग वाली होती हैं और इसके लिए एक बहु-विषयक टीम प्रयास की आवश्यकता होती है। उन्हें उन्नत उपकरणों के साथ नैदानिक विशेषज्ञता और अच्छी तरह से सुसज्जित ऑपरेशन थिएटर की आवश्यकता है। उपचार आमतौर पर लंबा होता है और कई चरणों में किया जाता है। जटिल और जोखिम भरी सर्जरी का सफल प्रदर्शन जेपी अस्पताल में उपलब्ध विशेषज्ञ ,नैदानिक सेवाओं और उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रदर्शित करता है।

Spread the love
Samvad Express

Samvad Express is a News Portal Digital Media.

Recent Posts

जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव “संकल्प-2024 का सफल आयोजन

स्टैण्डअप कॉमेडियन गौरव गुप्ता का शो रहा मुख्य आकषण ग्रेटर नोएडा। जीएल बजाज इन्स्टीट्यूट आफैं…

2 weeks ago

मिस उत्तर प्रदेश क्विन प्रतियोगिता में प्रयागराज की सांची मिश्रा बनी उप विजेता

लखनऊ/ प्रयागराज। लखनऊ में डॉ. आकांक्षा गंगा क्रिएटिव आई फाउंडेशन की तरफ से मिस उत्तर…

2 weeks ago

गुरुकुल के बटुकों ने वैदिक शिक्षा के साथ सीखी संगीत का बारीकियां

ग्रेटर नोएडा। शहर के सेक्टर ईटा- एक स्थित महर्षि पाणिनि वेद-वेदांग-विद्यापीठ गुरुकुल में संगीत कार्यशाला…

4 weeks ago

दिल्ली वर्ड पब्लिक स्कूल नॉलेज पार्क-3 में ओरिएंटेशन, ओलंपियाड में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले बच्चे हुए सम्मानित

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल नॉलेजपार्क-3 ग्रेटर नोएडा में वि‌द्यालय में दाखिला लेने वाले…

4 weeks ago

गौर पूर्णिमा उत्सव में वृन्दावन के कलाकारों ने दी मनमोहक प्रस्तुति,प्रभु कीर्तन करते हुए भक्त खूब झूमे

ग्रेटर नोएडा। इस्कॉन ग्रेटर नोएडा की तरफ से गौर पूर्णिमा का तीन दिवसीय उत्सव की…

1 month ago

एक गांधीवादी क्रांतिकारी हृदय: श्री गणेश शंकर विद्यार्थी को श्रद्धांजलि

भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में कुछ नाम ऐसे हैं जो सत्य और साहस…

1 month ago
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>