सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित 4 मई से 10 जून तक होगी, 1 मार्च में शुरु होगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

cbse_board Exam Date Declair

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षआएं 1 मार्च में प्रैक्टिकल की परीक्षाए शुरु हो जाएंगी। 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित किया जाएगा। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए, कोविड को देखते हुए परीक्षा की तारीख घोषित की गयी। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 4 मई से 10 जून तक होगी।
केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा करते हुए बताया कि चार मई से शुरू होगी सीबीएसई की परीक्षा और 10 जून तक चलेंगी. इसके बाद 15 जुलाई तक रिजल्ट की घोषणा होगी.
We have decided to conduct Class 10th & Class 12th CBSE board exams from May 4. The exams will conclude by June 10, 2021. Results will be out by July 15: Union Education Minister Ramesh Pokhariyal
We have decided to conduct Class 10th & Class 12th CBSE board exams from May 4. The exams will conclude by June 10, 2021. Results will be out by July 15: Union Education Minister Ramesh Pokhariyal
उन्होंने कहा कि हम आगामी सत्र की तैयारी में जुटे हुए हैं। ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं। कोरोना के समय छात्रों ने पूरे मनोबल के साथ परीक्षाएं दीं और हम सबने मिलकर साल बर्बाद होने से बचाया। चुनौती के समय विद्यार्थी और शिक्षक डटे हुए हैं। आपको बता दें कि निशंक यह पहले ही साफ कर चुके थे कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह तक नहीं होंगी। सीबीएसई डेटशीट के ऐलान के साथ स्टूडेंट्स की कंफ्यूजन दूर हो गई है और अब वह तैयारी की रणनीति बना सकेंगे। सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान को ध्यान में रखते हुए 10वीं 12वीं का 30 फीसदी सिलेबस भी घटा दिया है। इससे छात्रों को काफी राहत मिली है। स्कूल बंद होने के चलते बोर्ड परीक्षार्थियों को भी ऑनलाइन क्लास से पढ़ाई करनी पड़ी। हालांकि कुछ राज्यों में नवंबर-दिसंबर माह के दौरान 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल जरूर खुले लेकिन कक्षाएं पहले की तरह सुचारू ढंग से नहीं चल सकीं। विद्यार्थी अपने प्रश्नों को लेकर और अपनी उलझनें दूर करने के लिए ही शिक्षकों के पास जा रहे थे।

Spread the love