हेलमेट मैन राघवेन्द्र ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर भारत सड़क दुर्घटना मुक्त संकल्प का किया शुभारंभ

हेलमेट मैन राघवेन्द्र ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर भारत सड़क दुर्घटना मुक्त संकल्प का किया शुभारंभ

बिहार। बिहार के कैमूर जिला मोहनिया टोल प्लाजा पर परिवहन पदाधिकारी डीटीओ रामबाबू, एमवीआई दिव्य प्रकाश हेलमेट मैन के साथ फीता काटकर उद्घाटन किया। सड़क हादसों को रोकने के लिए मोहनिया टोल प्लाजा पर लोगों को निशुल्क हेलमेट दिया जाएगा और साथ में 5 लाख की दुर्घटना बीमा भी 1 हजार में मिलेगा. ताकि भविष्य में कोई भी दुर्घटना होने पर किसी भी परिवार को 5 लाख की सहायता राशि मिल सके. जो व्यक्ति हेलमेट निशुल्क लेगा उसे आधार नंबर देकर 5 लाख की दुर्घटना बीमा लेना अनिवार्य हैं.
कैमूर जिले में एनएच पर प्रतिदिन हादसे हो रहे हैं और 4 से 5 लोगों की मृत्यु हो जा रही है. यातायात नियमों का पालन नहीं करने की वजह से हादसे हो रहे हैं। पिछले साल 5 नवंबर को कैमूर एसपी दिलनवाज अहमद ने बिना हेलमेट टोल टैक्स नहीं पार करने की नियम की हरी झंडी दी थी हेलमेट मैन के साथ लोगों को जागरूक करने के लिए हेलमेट मैन पिछले 6 साल से भारत के अलग-अलग राज्यों में लोगों को निशुल्क हेलमेट बांट रहे हैं. महानगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक छोटे-छोटे बच्चों से पुरानी पुस्तक लेकर उन्हें उन्हें हेलमेट देते रहते हैं क्योंकि भारत सरकार ने 4 साल के उम्र के बच्चों पर भी टू व्हीलर सवारी पर हेलमेट लगाने का नियम लागू है। अपने अभियान से लाखों जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क पुस्तक देते रहते हैं. ताकि भारत सौ प्रतिशत साक्षर बन सके। हेलमेट मैन जिस राज्य में जाते हैं दुर्घटना से मौत होने वाले परिवारों से भी मिलते हैं क्योंकि उस क्षेत्र में भविष्य में दुर्घटना ना हो लोगों से मिलकर उन्हें जागरूक करते हैं. और जिस परिवार में दुर्घटना हो चुकी है उस परिवार की स्थिति लोगों से भी शेयर करते हैं आपकी एक छोटी सी गलती आपके जीवन के साथ आपके परिवार को भी भुगतना पड़ता है। दुर्घटना होने पर उस परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत पीछे चली जाती है. ऐसे ही हजारों परिवार से मिलकर हेलमेट मैन अपने अभियान में एक नया अध्याय की शुरुआत की है।

भविष्य में कोई भी दुर्घटना होने पर उस परिवार को आर्थिक सहायता की मदद करना चाहते हैं. इसलिए लोगों को निशुल्क हेलमेट देकर 5 लाख की दुर्घटना बीमा भी दे रहे हैं यह राशि हेलमेट के ऊपर भी लिखी हुई है ताकि लोगों को सुरक्षा के साथ भविष्य में कोई दुर्घटना होने पर उस परिवार को आर्थिक सहायता भी मिल सके. इस योजना की शुरुआत हेलमेट मैन भारत के सभी राज्य करने वाले हैं मात्र 1000 के चालान में एक हेलमेट के साथ 5 लाख की दुर्घटना बीमा भी साथ में ले सकें. इस कार्य के लिए भारत के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी ट्वीट के माध्यम से हेलमेट मैन को रोड सेफ्टी का हीरो कहां है. और बिहार सरकार के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने भी कार्य के लिए सम्मानित कर चुके हैं.
भारत सड़क दुर्घटना के मामले में विश्व में पहले स्थान पर है जो सबसे ज्यादा मौत अपने देश में होती है. इस कॉल से आजादी के लिए हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार ने नए अध्याय की स्वतंत्रता दिवस पर शुरुआत की है। इस कार्यक्रम में मौजूद मोहनिया टोल प्लाजा मैनेजर अभिषेक सिंह इंस्पेक्टर मनोज सिंह थाना इंचार्ज वीरेंद्र पांडे शुभम सिंह, जब्बार अहमद इत्यादि.

Spread the love