वर्ड कप टेंट पेगिंग (घुड़सवारी) क्वालिफाइंग चैम्पियनशिप का पहली बार हो रहा है आयोजन

वर्ड कप टेंट पेगिंग (घुड़सवारी) क्वालिफाइंग चैम्पियनशिप का पहली बार हो रहा है आयोजन

-जीबीयू में 3-7 मार्च को होगा राष्ट्रीय इक्वेस्ट्रीयन चैम्पियनशिप का आयोजन
ग्रेटर नोएडा। टेन्ट पेगिंग वर्ल्ड कप क्वालिफ़ायर और एसियन चैम्पियनशिप 12-14 मार्च तथा राष्ट्रीय इक्वेस्ट्रीयन चैम्पियनशिप (टेंट पेगिंग) 3-7 मार्च को इक्वेस्ट्रीयन फ़ेडरेशन ओफ़ इंडिया, एसियन एकुइस्त्रीयन फ़ेडरेशन तथा इंटरनेशल टेंट पेगिंग फ़ेडरेशन के तत्वावधान में एकुईविंग स्पोर्ट्स फ़ाउंडेशन के सहयोग से किया जा रहा है है। इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के परिसर को चुना गया है। सोमवार को एक प्रेसवार्ता में भारतीय टेंट पेगिंग टीम के कोच अहमद अफसर कमेंटेटर अथर और हाईटेक स्कूल के चेयरमैन विहंग गर्ग ने प्रतियोगिता की जानकारी दी। आगामी 3-7 मार्च के दौरान विश्वविद्यालय का फ़ुट्बॉल ग्राउंड राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए दी गयी है, वहीं मार्च 12-14 वर्ल्ड कप क्वालिफ़ायर एवं एसियन इक्वेस्ट्रीयन चैम्पियनशिप का आयोजन होगा। अहमद अफसर एक्वेशन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने बताया कि टेन्ट पेगिंग वर्ड क्वालिफाइंग चैम्पियनशिप का आयोजन भारत में पहली बार हो रहा है, जिसमें दुनिया के 38 देश शामिल हो रहे हैं। गौतम बुद्ध विवि में क्वालिफाइंग प्रतियोगिता में भारत, बहरीन, बेलारूस, कतर,यूएसए, पाकिस्तान और रूस की टीमें खेलने पहुंच रही है। जिसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है। अहमद अफसर ने बताया कि अब एशियन गेम में भी टेन्ट पेगिंग को शामिल कर लिया गया है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए 23 टीमें शामिल हो रही हैं। जिसमें भारतीय सेना, असम राइफल्स, बिहार पुलिस, प्रेसिटेन्ड बॉडीगार्ड, पंजाब पुलिस, आईटीबीपी, वेस्टर्न कमांड, गुजरात टीम, रायल राइडिंग क्लब, गाजी राइडिंग क्लब,पथवेज नोएडा,मयूर स्कूल नोएडा, हाईटेक कालेज गाजियाबाद आदि शामिल हैं। इस प्रतियोगिता से पांच टीमों का चयन किया जाएगा
———————
नोएडा हार्स शो का होगा आयोजन
युवाओं में टेन्ट पेगिंग प्रतियोगिता के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए इसी के साथ 5,8,9,10 और 11 मार्च को नोएडा हार्स शो का आयोजन होगा। वाइस प्रेसिडेन्ट विहांग गर्ग ने बताया कि लोगों में टेन्ट पेगिंग प्रतियोगिता मंहगा लगता है उसी को लेकर हार्स शो का आयोजन किया जा रहा है, ताकि युवा खिलाड़ी आगे आएं और खेल को अपने कैरियर के रुप में अपनाएं।
——————–
बचे हुए टिकट एक हजार में मिलेंगे
कोविड-19 के चलते इस बार अधिक सर्तकता और सुरक्षा बरती जा रही है। इस क्रम में कम दर्शकों को ही स्टेडियम में घुड़सवारी देखने के लिए टिकट दिए जाएंगे। टिकट के दाम तीन हजार रुपये और 14 वर्षों से कम उम्र के विद्यार्थियों के लिए 15 सौ रुपये के होंगे। अंतिम दिन टिकट बचने पर एक हजार रुपये के टिकट दिए जाएंगे। टिकट ऑनलाइन बुक माई शो पर मिलेंगे और ऑफलाइन जीबीयू में भी मिलेंगे। प्रतियोगिता में घुड़सवारी में हिससा लेने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के भारतीय खिलाड़ी भी हैं। जिन्होंने विश्व प्रतियोगिताओं में भारत को स्वर्ण दिलाया है। इनमें हरियाणा पुलिस के सुरेश कुमार अजय सावंत समेत जसविंदर सिंह बीएसफ और जसविंदर सिंह पंजाब, आसाम के वांगसेम लमारी आदि खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

Spread the love
RELATED ARTICLES
Latest News