प्रबंधन और अनुसंधान के GL BAJAJ संस्थान ने “डिजिटल परिवर्तन, उद्योग 4.0 और व्यवसाय के भविष्य” पर 5 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन किया आयोजित

ग्रेटर नोएडा,21 नवम्बर। जीएल बजाज संस्थान ने डिजिटल परिवर्तन, उद्योग 4.0 और व्यवसाय के भविष्य” पर 5 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया। उद्घाटन सत्र की शुरुआत देवी सरस्वती के आह्वान के साथ हुई थी। प्रो. (डॉ) अजय कुमार, निदेशक, जीएलबीआईएमआर ने मुख्य अतिथि अनिल स्वरूप, पूर्व आईएएस और गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ. विनयशिल गौतम का उनकी तरह उपस्थिति और मूल्यवान समय के लिए स्वागत किया। उन्होंने प्रतिभागियों, संकाय सदस्यों और अनुसंधान विद्वानों का भी स्वागत किया। उन्होंने सम्मेलन के विषय पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में नवीनतम रुझानों बड़े डेटा, आईओटी, एएल और क्लाउड कंप्यूटिंग सहित डिजिटल परिवर्तन शामिल हैं। उन्होंने अंत में सभी प्रतिभागियों से इस उभरती हुई प्रौद्योगिकियों और इस तेज़ी से बदलते परिदृश्य में उनकी चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने का आग्रह किया। इस प्रासंगिक विषय पर इस सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए डॉ. विनयशील गौतम, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित प्रबंधन विचारक और प्रैक्टिशनर ने आभार व्यक्त किया। उन्होंने साझा किया कि पूरी दुनिया समान रूप से उद्योग 4.0 से नहीं गुजर रही है। भारत में, 19 वीं सदी के कपड़ा और चीनी उद्योग में मशीनीकरण के साथ शुरू हुई 4 वीं पीढ़ी की उद्योग क्रांति है। कम्प्यूटरीकरण के बाद स्वचालन। वर्तमान दुनिया डिजिटलीकरण की लहर से गुजर रही है। उन्होंने गंभीर रूप से प्रकाश डाला कि वाक्यांश उद्योग 4.0 की ब्रांड छवि से लोग मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि इस डिजिटलीकरण के लिए उपयोगकर्ता के साथ इंटरनेट की पर्याप्त शिक्षा, उपकरण, इंटरफेस की आवश्यकता है। मुख्य अतिथि अनिल स्वरूप ने उद्घाटन सत्र के दौरान अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि हमारे देश में विचारों की कमी नहीं है। विचार करना आसान है लेकिन इसे लागू करना चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने सिविल सेवक के रूप में अपने स्वयं के अनुभव को साझा किया है कि सिविल सेवक की सीमा के बावजूद, सरकार में ऐसे लोग हैं जो मर्यादा और बाधाओं के बावजूद उद्धार करते हैं। उन्होंने हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, उपकरण के साथ मानव संबंधी पहलुओं के महत्व पर प्रकाश डाला।
पैनल डिस्कशन के लिए पैनलिस्ट डॉ. डी.के. बत्रा, प्रोफेसर, आईएमआई नई दिल्ली, रितेश जोसेफ, निदेशक, ब्लैक रॉक, महेश्वरी पेरी, संस्थापक और अध्यक्ष, कैरियर्स 360, निक्सन जोसेफ, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी, एसबीआई फाउंडेशन, विनीत सूरी, पूर्व उपाध्यक्ष डिश टीवी-टाटा स्काई, देव कौशिक, संस्थापक- शॉप व्यू) और डॉ. संजीवा दुबे, प्रोफेसर- बिमटेक। कुल 320 प्रतिभागियों ने भारत और विदेश से अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया। डॉ अरविंद भट्ट और डॉ सौरभ मित्तल ने सम्मेलन के अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया।

Spread the love