" data-ad-slot="">
Categories: होम

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एमिटी विश्वविद्यालय में कहा कि देश को विकसित बनाने में युवाओं का योगदान जरुरी

" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>

नोएडा। एमिटी विश्वविद्यालय के एमिटी लॉ स्कूल के द यूथ पार्लियामेंट सोसाइटी द्वारा भारत में प्रचलित संसदीय प्रणाली का एक अकादमिक अनुकरण करने हेतु दो दिवसीय ‘‘सृजन – ए जेनेसिस ऑफ इंडियन पॉलिटिक्स’’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका आज समापन हो गया। इस समापन समारोह में केन्द्रीय खेल एवं युवा मामले के मंत्री अनुराग ठाकुर, उत्तराखंड विधानसभा की सभापति रितु खंडूरी भूषण, एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा. अशोक कुमार चौहान, नेशनल कमीशन फॉर शेडयूल कास्ट के वाइस चेयरमैन अरूण हैदर, बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव दीप्ति रावत, एनईसी सदस्य और पश्चिम बंगाल राज्य इंचार्ज शक्ति सिंह, एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला और एमिटी लॉ स्कूल के चेयरमैन डा डी के बंद्योपाध्याय ने छात्रों को प्रोत्साहित एवं पुरस्कृत किया। केन्द्रीय खेल एवं युवा मामले के मंत्री अनुराग ठाकुर ने छात्रो को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी देश में युवा महत्वपूर्ण हितधारक होते है। 2014 में देश में के सामने कई क्षेत्रों में चुनौतियां थी जिसमें सबसे बड़ी देश की लड़खड़ाती और चरमराती अर्थव्यवस्था की छवि को बेहतर बनाना था और सरकार के प्रयासो सें आज भारत विश्व की सबसे बड़ी पांच अर्थव्यवस्था में शामिल है। उन्होनें छात्रो से कहा कि आप जीवन में कोई भी कार्य करें किंतु सर्वप्रथम अच्छे नागरिक बने और देश को आगे ले जाने सहायक बने। लोकतंत्र में सबसे बड़ा योगदान वोटर का होता है और सही व्यक्ति को चुनकर आप सही निर्णय लेते है। कोविड के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आपदा में अवसर का मंत्र दिया जिससे जहां पर मास्क उपलब्ध नही था लोगों ने घरों में मास्क बनाना प्रारंभ किया और हमने पीपीई किट सहित वैक्सीन बनाकर देश में निशुल्क वैक्सीन की व्यवस्था की बल्कि कई अन्य देशों को को वैक्सीन उपलब्ध कराया।  जी 20 की अध्यक्षता, भारत मंडपम सहित सबसे बड़ी उपलब्धि चंद्रयान की दक्षिणी धुव्र पर सफल लैडिंग नये भारत का संकेत है। पीएम मोदी की पहल खेलो इंडिया अभियान और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन से आज हर खेल हर क्षेत्र में लड़के और विशेषकर लड़किया स्वर्ण पदक जीत रहे है। उन्होनें छात्रों से 01 अक्टूबर को क्लिनेस ड्राइव सहित मेरी माटी मेरा देश पहल में में हिस्सा लेने का आह्वान किया।

उत्तराखंड विधानसभा की सभापति रितु खंडूरी भूषण ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि वसुधैव कुटुबंकम प्राचीन समय से हमारे मूल्यों और संस्कारों का हिस्सा रहा है तब भी हम समस्त पृथ्वी को एक परिवार का हिस्सा मानते थे। हमने ना केवल माना है बल्कि अपने आचरण से पूरा संसार एक परिवार है इसको बताया है। विश्व एवं विश्व के लोगों के प्रति अपनी जवाबदारी को समझा है। पृथ्वी को केवल नदी, वृक्षों या लोगों से जोड़ कर नही देखा बल्कि उसमें जीवित मां को देखा है माना है इसलिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जी 20 के दौरान दिये गये विश्व बंधुत्व के थीम ‘‘वसुधैव कुटुबंकम’’ को पूरे विश्व ने समझा व अपनाया। इस प्रकार के सम्मेलन छात्रों के हेतु भविष्य में सहायक होगें।

एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी देश का विकास युवाओं के योगदान के बगैर संभव नही है। वर्तमान समय में सरकार द्वारा छात्रों के विकास के लिए योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और महत्वपूर्ण कार्यो में उनक योगदान को साझा किया जा रहा है। डा चौहान ने कहा कि एमिटी सदैव छात्रों को एक बेहतरीन नागरिक बनाकर राष्ट्र निर्माण में सहयोग करने के लिए प्रेरित करती है  और इस प्रकार के सम्मेलनों द्वारा छात्रों को ठाकुर और श्रीमती खंडुरी सहित अन्य विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त होता है। एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि एमिटी में छात्रों का सर्वागीण विकास ही हमारा एक मात्र उददेश्य है और हम छात्रों को हर संभव अवसर प्रदान करते है। इस प्रकार के सम्मेलन छात्रों को विषय के साथ वर्तमान मुद्दों पर चर्चा करने, शोध करने और विचार रखने का अवसर प्रदान करते है। समापन समारोह के अंर्तगत ‘‘सृजन – ए जेनेसिस ऑफ इंडियन पॉलिटिक्स’’ आधारित सोवेनियर, ईमजिंग कॉनटोरर्स ऑफ लॉ एंड गर्वनेंस इन टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन और लोकल सेल्फ गर्वनेंस एंड लीडरशिप ऑडियोलॉजी इन इंडिया नामक पुस्तक का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर एमिटी गु्रप वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह, एमिटी साइंस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती, एमिटी लॉ स्कूल की एडिशनल डायरेक्टर डा शेफाली रायजादा और डा आदित्य तोमर ने भी अपने विचार रखे।

Spread the love
Samvad Express

Samvad Express is a News Portal Digital Media.

Recent Posts

जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव “संकल्प-2024 का सफल आयोजन

स्टैण्डअप कॉमेडियन गौरव गुप्ता का शो रहा मुख्य आकषण ग्रेटर नोएडा। जीएल बजाज इन्स्टीट्यूट आफैं…

2 weeks ago

मिस उत्तर प्रदेश क्विन प्रतियोगिता में प्रयागराज की सांची मिश्रा बनी उप विजेता

लखनऊ/ प्रयागराज। लखनऊ में डॉ. आकांक्षा गंगा क्रिएटिव आई फाउंडेशन की तरफ से मिस उत्तर…

3 weeks ago

गुरुकुल के बटुकों ने वैदिक शिक्षा के साथ सीखी संगीत का बारीकियां

ग्रेटर नोएडा। शहर के सेक्टर ईटा- एक स्थित महर्षि पाणिनि वेद-वेदांग-विद्यापीठ गुरुकुल में संगीत कार्यशाला…

4 weeks ago

दिल्ली वर्ड पब्लिक स्कूल नॉलेज पार्क-3 में ओरिएंटेशन, ओलंपियाड में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले बच्चे हुए सम्मानित

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल नॉलेजपार्क-3 ग्रेटर नोएडा में वि‌द्यालय में दाखिला लेने वाले…

4 weeks ago

गौर पूर्णिमा उत्सव में वृन्दावन के कलाकारों ने दी मनमोहक प्रस्तुति,प्रभु कीर्तन करते हुए भक्त खूब झूमे

ग्रेटर नोएडा। इस्कॉन ग्रेटर नोएडा की तरफ से गौर पूर्णिमा का तीन दिवसीय उत्सव की…

1 month ago

एक गांधीवादी क्रांतिकारी हृदय: श्री गणेश शंकर विद्यार्थी को श्रद्धांजलि

भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में कुछ नाम ऐसे हैं जो सत्य और साहस…

1 month ago
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>