एफएचआरएआई इंस्टिट्यूट ऑफ़ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट युवाओं को देगा प्रशिक्षण

FHRAI Institute of Hospitality Management will give training to youth

ग्रेटर नोएडा। एफएचआरएआई इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेन्ट ग्रेटर नोएडा ने युवा लड़कों और लड़कियों के प्रशिक्षण के लिए फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा स्थापित किया है। एफएचआरएआई की यह शशैक्षिक पहल की है क्योंकि विश्व में केवल दो हॉस्पिटेलिटी एसोसिएशनों के पास सिंगापुर और भारत में उनके द्वारा हॉस्पिटेलिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना की गई है। एफएचआरएआई-आईएचएम के निदेशक ए.के.सिंह ने बताया कि हाल ही में संस्थान को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कौशल विकास कार्यक्रम में शामिल किया गया है। योग्य उम्मीदवारों के लिए हुनर से रोजगार के लिए कक्षा-8 और उससे ऊपर के उम्मीदवारों को प्रशिक्षण मिलेगा, इसके बाद होटल और रेस्तरां, कैंटीन, अस्पताल खानपान, औद्योगिक खानपान, अन्य भोजनालयों में काम सकते हैं या अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कौशल विकास कार्यक्रम में शामिल पाठ्यक्रमों में मल्टी कुजीन कुक, एफ एंड बी सर्विस स्टाफ, रूम बॉय फ्रंट ऑफिस स्टाफ आदि शामिल हैं।
FHRAI Institute of Hospitality Management will give training to youthFHRAI Institute of Hospitality Management will give training to youth
इन पाठ्यक्रमों को पूरी तरह से पर्यटन मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित किया जाता है। भारत सरकार और छात्रों को पाठ्यक्रम के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। कार्यक्रम के पूरा होने पर छात्रों को वजीफा भी मिलेगा। बीएससी के लिए जेईई H & HA में जनवरी 2022 में घोषित किया जाना है और कक्षा 12 वीं पास या वर्तमान छात्र परीक्षा में भाग ले सकते हैं और FHRAL-IHM. Gr Noida सहित अन्य IHM में प्रवेश ले सकते हैं। संस्थान वर्तमान में खाद्य उत्पादन, एफ एंड बी सेवा में 18वें महीने का डिप्लोमा भी प्रदान करता है। एफ एच आरए के सेक्रेटरी जनरल जैशन चाको ने बताया कि एफएचआरएआई विश्व की तीसरी सबसे बड़ा एसोसिएशन है, जो भारत में पहली बार शिक्षा के क्षेत्र में काम शुरु किया है। यह संस्थान आगामी वर्षों में होटल मैनेजमेन्ट से जुड़े कर्मचारियों के बच्चों को 30 से 40 प्रतिशत स्कॉलरशिप की योजना ला रही है।
इच्छुक उम्मीदवार सभी कार्य दिवसों सोमवार शुक्रवार) के लिए 09-30 बजे से 16-30 बजे तक संस्थान में जाकर परीक्षा दिशानिर्देश पाठ्यक्रम शुल्क, आयु सीमा, करियर की संभावनाएं और डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश जैसे जेईई विवरण के लिए संस्थान से संपर्क कर सकते हैं। FHRAI-IHM अब राष्ट्रीय होटल प्रबंधन परिषद, नोएडा (पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार का एक संगठन से संबद्ध हो गया है देश में होटल प्रबंधन कार्यक्रम की पेशकश करने वाले सरकारी, जैसेकि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई तथा निजी आईएचएम सहित 78 आईएचएम एनसीएचएम, नोएडा से संबद्ध हैं और हर साल लगभग 13000 छात्रों को संबद्ध संस्थानों के लिए बी.एससी आतिथ्य और होटल प्रशासन कार्यक्रम में प्रवेश देते हैं। FHRAI-IHM 7 एकड़ भूमि पर 22 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित है, जिसमें विशाल बुनियादी प्रशिक्षण सुविधा, लड़कों और लड़कियों के छात्रावास है।

Spread the love
RELATED ARTICLES
Latest News