कोरोना से बचने के लिए राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने जारी किया सुझाव

कोरोना से बचने के लिए जिम्स ने जारी किया गाइड लाइन

समस्त क्षेत्रवासियों शहर एवं ग्रामीण जनता से आग्रह एवं उनके लिये निम्न सुझावहैः-

हमें अगले 12 दिन अनिवार्य रूप से घर पर क्यों रहना चाहियें? यदि कोई अतिआवश्यक कार्य होतो ही घर से बाहर निकलें तथा सख्ती बर्तना जरूरी समझें और सामाजिक दूरी का पालन आवश्य करें।

  1. भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में जनपद गौतमबुद्ध नगर में स्थित ग्रेटर नोएडा में अभी भी बड़े पैमाने पर स्टेज 01 और स्टेज 02 पॉजिटिव केस मिल रहे है। यानी अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल हिस्ट्री वाले मामले या ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोगों के करीबी संपर्क वाले मामले सामने आ रहे हैं।
  2. लेकिन हम स्टेज 03 यानी सामुदायिक प्रसारण के कगार पर हैं। जिसमें ऐसा व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, जिसने न तो विदेश यात्रा की है और न ही उन लोगों के साथ नजदीक संपर्क में है। इस स्थिति में पता ही नहीं होता है, कि कौन महामारी (कोविड-19) फैला रहा है।
  3. समस्त स्वास्थ्य विभाग अधिकारी इस बात पर सहमत है कि अभी हमारे यहाँ कोविड-19 संक्रमण वाले मामले है। जिनका अभी तक निदान नहीं किया गया है। जिन लोगों को हल्के से भी लक्षण कोरोना के दिखे उन सभी को कोरोना के संक्रमण की पुष्टि कराना आवश्यक है।
  4. (कोविड-19) कोरोना महामारी के निम्नप्रकार के लक्षण हो सकतेहैः-

 

ऽ    03 से 10 दिनों तक बुखार का होना

ऽ    गले में खराश एवं शरीर में ऐंठन

ऽ    लगातार खाँसी होना एवं सांस फूलना/ सांस लेने में कठिनाई

ऽ    बार-बार छिंकना एवं आँख से पानी आना तथा नाक का बहना

 

  1. अगले 12 दिनों में वे सभी लोग जिनको उक्त में से कोई लक्षण हो रहा हो तो वह सभी लोग राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा या नजदीक किसी अन्य चिकित्सा संस्थान में कोविड-19 से बचाव एवं उपचार हेतु जाँच करवाना उचित समझें और यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि पायेगा ये सभी लोग इस महामारी का आगे प्रसार न करें। यह तभी संभव है जब हम समस्त क्षेत्रवासियों शहरी एवं ग्रामीण जनता अपने-अपने घर में रहकर ही इससे बचे रहे हैं। हमारा घर में रहना ही इस वायरस के विरुद्ध सबसे शक्तिशाली हथियार है।
  2. कोविड-19 महामारी के स्टेज 03 में खुद को जाने से बचाने का हमारे पास एक मौका यह है कि अगले 12 दिनो तक हम सभी भारतीय एवं क्षेत्रवासियों शहरी एवं ग्रामीण लोगों को अपने-अपने घरों में ही रहना चाहियें। अगर कोई बहुत ही आवश्यक कार्य हेतु घर से बाहर जाना पड़े तो उचित सामाजिक दूरी रखने का सरकार की सलाह का पालन आवश्यक करना चाहियें।
  3. जिन देशों को सामाजिक दूरी बनाने में एवं अपने देश को लॉकडाउन रखने हेतु निर्णय लेने में देर लगी। अब वो सभी देश लॉकडाउन होकर अपने घरों में रहने लगे है।
  4. घर पर रहने या अत्यंत ही आवश्यक कार्य से बाहर जाते समय सामाजिक दूरी रखने एवं फेस मास्क उपयोग करने की शपथ ही हमें बचा सकती है।
  5. अगर हम सभी क्षेत्रवासियों शहरी एवं ग्रामीण जनता मूर्खतापूर्ण तरीके से सरकार की सलाह को अनदेखा करने का निर्णय लेते है। तो इटली और स्पेन जैसी भयावह परिस्थियिाँ से हमारा देश बचन हीं सकता है।

ऽ    चिकित्सक विशेषज्ञ ने एक महत्वपूर्ण बात कही है कि 100 लोगों का संयम, एक व्यक्ति की मूर्खतापूर्ण बात से परिणाम बदल देता है।

  1. ध्यान रहे कोविड-19 ज्यामितीय अनुपात में फैलता है। लेकिन अपने घर में रहने और घर से बाहर जाते समय सामाजिक दूरी रखने एवं फेस मास्क के उपयोग से यह शीघ्र ही समाप्त हो सकता है।

आईये हम सभी इस प्रतिज्ञा करें कि अगले 12 दिनों तक हम घर से बाहर नहीं निकलेंगे। हम सभी क्षेत्रवासियों शहर एवं ग्रामीण जनता अपने आपको बचायेंगे, तो कोरोना वायरस निश्चित रूप से हार जायेंगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *