जन औषधि दिवस पर नॉलेज पार्क केन्द्र पर जनप्रतिनिधि के साथ लोगों ने सुना प्रधानमंत्री का सम्बोधन

जन औषधि केन्द्र से  सभी को सस्ती मिल रही है दवाइयां

ग्रेटर नोएडा,7 मार्च। नॉलेज पार्क स्थित प्रधान मंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र ग्रेटर नोएडा पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपास्थिति में दितीय जन औषधि दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सीधे जन औषधि केंद्र संचालकों व लाभार्थियो से संवाद कर पूरे रास्ट्र को इस परियोजन के लाभ व उपयोगिता के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया। प्रधान मंत्री ने कहा कि अब गरीब से गरीब भी अपना महंगा इलाज जन औषधि की अति सस्ती दबाईयों से करा सकते हैं। प्रधान मंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय के साथ साथ अफवाहों से भी बचने को कहा। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुये केंद्र संचालक डा. जितेन्द्र सिंह  ने जन औषधि परियोजना के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला  और बताया कि हम चाहते है कि कोई भी मरीज हमारे यहां से विना दवा के न जाए। हम अपने स्तर से औषधियों को उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास कर रहे है। अभी तक केंद्र पर 900 से अधिक जेनेरिक औषधि व 150 से अधिक सर्जिकलस आइटम उपलब्ध है।

ग्रेटर नोएडा।जन औषधि दिवस पर प्रधान-मंत्री जी के सम्बोधन के सुनते हुये राज्यसभा संसद सुरेन्द्र नागर, विधायक तेजपाल नागर  व सम्बोधित करते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य सभा सद्स्य सुरेन्द्र नागर व स्थानीय विधायक मा. तेजपाल नागर ने उपस्थित जनसमूह के साथ प्रधान-मंत्री का पूरा सम्बोधन सुना। बाद में कार्यक्रम में आये लाभार्थियों व उपस्थित लोगों को  सम्बोधित करते हुये मा. सुरेन्द्र नागर ने कहा कि पूरे भारत वर्ष में 6000 से अधिक जन औषधि केंद्रों से मरीज स्वास्थ लाभ ले रहे है।

ग्रेटर नोएडा।जन औषधि दिवस पर प्रधान-मंत्री जी के सम्बोधन के सुनते हुये राज्यसभा संसद सुरेन्द्र नागर, विधायक तेजपाल नागर जी व उपस्थित लोग।

दादरी  विधायक मा. तेजपाल नागर ने कहा कि 18 महीने पहले शुरू किये गये इस जन औषधि केंद्र के संचालक दम्पति द्वारा प्रतिदिन सैकड़ो जरूरतमंदो को दिन रात 90 प्रतिशत से भी कम कीमत पर जेनेरिक औषधि उपलव्ध कराना भी बहुत बड़ी सेवा है। कार्यक्रम में  घोड़ी गांव से आई लाभार्थी  गीता देवी ने बताया कि उनकी सास की जो दवा बाजार से 5000 की आती थी वो यहां पर मात्र 400 से 500 रुपये में  मिल जाती है। अन्य लाभार्थी अजित पूनिया  ने बताया की ब्लड प्रेशर की जो दबाई बाजार में 100 से 300 रुपए में मिलती है वो दबाई जन औषधि केंद्र पर मात्र 10 से 20 रुपये में मिल जाती है। ऑटो चालक मुशीर ने बताया कि उसके पिता को किडनी की गम्भीर बिमारी है, जिसका इलाज कराना मुझ जैसे गरीब के लिये नामुमकिन था लेकिन जन औषधि की जेनेरिक दबाईयो ने मेरे पिता को बचा लिया। पूर्णिमा ने बताया कि में यहाँ से स्वछ व सुरक्षित मासिक धर्म के लिये बायोडिग्रेबल सेनिटरी नेपकिन मात्र 1 रुपये में लेकर जाती हूं जो कि बाजार में 7 से 10 रुपए का मिलता है। कार्यक्रम में आये कुछ लोगों ने बताया की प्राइवेट डॉक्टर इन दवाओं को तबज्जो नहीं देते है, कहते है की ये कम काम करती है, तथा वे डॉक्टर अस्पताल की फ़ार्मेसी से ही महंगी दवा खरीदने का दबाब बनाते है। इस पर केंद्र संचालक ने बताया कि सरकार की तरफ से इन दवाईयों की गुड़वत्ता में किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाता है। शिकायत मिलने पर सम्बंधित कंपनी के खिलाफ तुरंत कर्यवाही कर उसको काली सूची में डाल दिया जाता है। इसलिये अभी इनकी उपयोगिता व गुणवत्ता के बारे में  जन जगरुकता की जरूरत है। केंद्र संचालक डा. जितेंद्र सिंह की तरफ से आये हुये सभी आगन्तुको व लाभार्थियो को जन प्रतिनिधियों द्वारा  कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क, होमियोपैथी दवा आर्सेनिक एल्बम 30, व सेनिटरी नैपकिन का निःशुल्क वितरण किया गया। अंत में औषधि केंद्र की हेड बबिता सिंह द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में  जिला उपाध्यक्ष व कार्यक्रम के प्रभारी सेवानंद शर्मा , महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष बीना शुक्ला, मण्डल अध्यक्ष महेश शर्मा, भगवत शर्मा, मीडिया प्रभारी ग्रेटर नोएडा मण्डल   व आरएसएस के जिला प्रचार प्रमुख विनीत पांडेय उपस्थित रहे।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *