भारत सरकार के प्रधान आर्थिक सलाहकार ने कैम्ब्रिज स्कूल में एमएस सुब्बुलक्ष्मी ऑडिटोरियम का किया उद्घाटन

-गेस्ट ऑफ ऑनर में  सुब्बुलक्ष्मी के पोते हुए शामिल

ग्रेटर नोएडा, 10 जनवरी। भारत सरकार के प्रधान आर्थिक सलाहकार,  संजीव सान्याल ने ग्रेटर नोएडा के कैम्ब्रिज स्कूल में एमएस सुब्बुलक्ष्मी मैमोरियल ऑडिटोरियम का उद्घाटन किया। यह हॉल नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के क्षेत्र में सबसे बड़े एवं अत्याधुनिक ऑडिटोरियम्स में से एक होगा। इस विशेष अवसर पर सान्याल के साथ भारतरत्न स्वर्गवासी एमएस सुब्बुलक्ष्मी के पोते श्रीनिवासन विश्वनाथन मौजूद थे। इस अवसर पर संजीव सान्याल, प्रधान आर्थिक सलाहकार, भारत सरकार ने कहा कि ऐसे उच्च श्रेणी के वोकलिस्ट्स को समर्पित इस शानदार ऑडिटोरियम के उद्घाटन के अवसर पर आमंत्रित होने पर मैं गौरवपूर्ण महसूस कर रहा हूँ। मुझे खुशी है कि कैम्ब्रिज स्कूल ने यह प्रभावशाली हॉल हमारी संस्कृति की महानतम एम्बेसडर को समर्पित कर उन्हें सच्ची श्रृद्धांजलि दी है। डॉ. रेखा भूषण, प्रिंसिपल, कैंब्रिज स्कूल, ग्रेटर नोएडा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि इस हॉल का नाम एमएस सुब्बुलक्ष्मी के नाम पर रखा गया है। हमें उम्मीद है कि उनकी याद हमारे बच्चों को प्रदर्शन कला में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी, जिसका उन्होंने प्रतिनिधित्व किया। श्रीनिवासन विश्वनाथन ने कहा कि यह देखकर अच्छा लगता है कि कैंब्रिज स्कूल जैसा प्रतिष्ठित संस्थान भौगोलिक सीमाओं व समय के बंधन को दूर कर हमारी मातृभूमि के गौरव के स्मृतिचिन्ह को जीवंत कर रहा है। आज इन बच्चों की प्रस्तुति ने मेरी दादी जी की याद को जीवंत कर दिया। इस दौरान स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति से सभी को मुग्ध कर दिया। इस समारोह में विविध गणमान्य नागरिक एवं एलुमनी ने हिस्सा लिया, जिनमें अमन अग्रवाल, डीन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फाईनेंस एवं एक्जि़क्यूटिव एडिटर, फाईनेंस इंडिया, डॉ. चरण सिंह, नॉन-एक्जि़क्यूटिव चेयरमैन, पंजाब एवं सिंद बैंक, मोहम्मद हलीम खान, पूर्व सचिव, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, यामिनी अग्रवाल, डीन (रिसर्च) एवं प्रोफेसर, इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस,स्मिता बरुआ, एसोशिएट काउंसलर एवं ट्रेनर, प्रॉमिसेस हैल्थकेयर, सिंगापुर एवं वीकेयर सिंगापुर और मिस इरा सिंघल, आईएएस ऑफिसर शामिल हुए। स्कूल के प्रबंधन की ओर से डॉ. कल्याणी रॉय, भारतीय पहलवान और अभिनेता संग्राम सिंह,  विक्रम रॉय, मिस अनु बहल रॉय, यूएस दत्त, इंद्रनील गुप्ता और वीणा सिरोही भी यहां मौजूद थे।

बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से लोगों को किया मुग्ध

उद्घाटन समारोह और उद्घाटन पट्टिका के अनावरण के बाद कैम्ब्रिज स्कूल, ग्रेटर नोएडा के 300 विद्यार्थियों ने म्यूजि़कल परफॉर्मेंस, ‘‘ज्वॉय इन द जंगल’’ दी, जो जंगल बुक किताब पर आधारित थी। इस नाट्य में दिखाया गया कि किस प्रकार विभिन्न जानवर समूह एक साथ आकर एक लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं और अपनी रुचियों को पूरा करते हैं।

फोटो प्रदर्शनी को किया लांच महान हस्तियों के फोटो शामिल

इस समारोह से पूर्व एक विशेष फोटो प्रदर्शनी का लॉन्च किया गया, जिसमें कैम्ब्रिज स्कूल का विकास एवं उसके इतिहास का विवरण दिया गया। हॉल कॉम्प्लैक्स की ग्राउंड फ्लोर पर स्थापित इस प्रदर्शनी में स्कूल के अभिलेखागार से 1931 से लेकर अब तक के फोटो दिखाए गए, जिनमें 1931 में लिया गया वह फोटो भी शामिल था, जब इसके संस्थापक, श्री एसी देब ने कुतुब रोड, सदर बाजार में दो कमरों के फ्लैट में कैम्ब्रिज स्कूल की स्थापना की थी और उसके बाद यह स्कूल दरियागंज आ गया। प्रदर्शनी में लगे डिस्प्ले में स्कूल में आने वाली महान हस्तियों के फोटो भी थे, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरु एवं आई. के. गुजराल तथा भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन, फखरुद्दीन अली अहमद, नीलम संजीव रेड्डी और श्री प्रणब मुखर्जी आदि शामिल हैं। इस प्रदर्शनी में वो यादें भी दिखाई गईं, जो यहां के प्रतिष्ठित एलुमनी ने कैंब्रिज स्कूल में बिताए अपने समय के बारे में बताई थीं। 1931 में शुरुआत के बाद कैम्ब्रिज स्कूल्स दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित एवं सबसे सराहनीय स्कूलों में से एक बन गए हैं। इसके 5 परिसर ग्रेटर नोएडा, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, श्रीनिवासपुरी, नोएडा और इंदिरापुरम में हैं। ये स्कूल सोसायटी फॉर द एडवांसमेंट ऑफ एजुकेशन द्वारा चलाए जाते हैं, जिनका मिशन है, शिक्षा द्वारा चरित्र, उत्सुकता, कौशल एवं दया की भावना का विकास करना।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *