शारदा युनिवर्सिटी और जीएनआईडीए की संयुक्त पहल टेक्नोवेशन हैकॉथन

-दूसरे संस्करण में स्मार्ट नागरिक एवं राजकाज, परिवहन, स्मार्ट सुरक्षा एवं निगरानी, अपशिष्ट प्रबंधन और ऊर्जा प्रणाली के वैश्विक मुद्दों पर रहा केंद्रित

ग्रेटर नोएडा,27 जनवरी। शारदा विश्वविद्यालय ने ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) के साथ मिलकर टेक्नोवेशन हैकाथन के दूसरे संस्करण का आयोजन किया। जीएनआईडीए के सीईओ नरेन्द्र भूषण ने इस आयोजन का खुले मन से सहयोग किया और पूरे देश से इसमें भागीदारी की सराहना की। जीएनआईडीए के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर युवा विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी पर आधारित ऐसी नवीन परियोजनाएं और समाधान पेश करने हेतु प्रेरित करने के लिए जो समाज पर गहरा प्रभाव छोड़ सकें, 25 जनवरी से 24 घंटे का नॉन स्टॉप अभियान शुरू किया गया। हैकाथन 2020 में देशभर के प्रमुख संस्थानों और विश्वविद्यालयों से भागीदारी दर्ज की गई। इसमें 650 से अधिक विद्यार्थियों की 200 से अधिक टीमों ने ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में रह रहे लोगों के समक्ष आ रहे गंभीर मुद्दों के लिए विचार और नवप्रवर्तन पेश करने के उद्देश्य से एक मंच पर एकत्रित हुए। इसकी थीम में स्मार्ट नागरिक एवं राजकाज, स्मार्ट परिवहन, स्मार्ट सुरक्षा एवं संरक्षा और निगरानी, स्मार्ट अपशिष्ट प्रबंधन और स्मार्ट ऊर्जा प्रणाली शामिल रही। शारदा युनिवर्सिटी के चांसलर पी.के. गुप्ता ने पूरे देश से भारी संख्या में आए विद्यार्थियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और इस तरह की राष्ट्र निर्माण गतिविधियों के लिए भविष्य में हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया। पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि जीएनआईडीए के एसीईओ दीप चंद्र रहे, उन्होंने जीएनआईडीए द्वारा शुरू की गई विभिन्न परियोजनाओं के लिए उद्योग के साथ युवाओं के लिए आगामी अवसरों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा उपलब्ध कराए गए इस तरह के नवप्रवर्तन और समाज उन्मुखी तकनीकी समाधानों के लिए जीएनआईडीए के सतत सहयोग की पुष्टि की। शारदा युनिवर्सिटी के प्रो चांसलर वाई.के. गुप्ता ने प्रतिभागियों के प्रयासों और इस 24 घंटे के दौरान विकसित अनूठी परियोजनाओं के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने घोषणा की कि अनुसंधान, नवप्रवर्तन और अकादमिक उत्कृष्टता में प्रतिभाग करने के लिहाज से शारदा युनिवर्सिटी एक वैश्विक मंच है। शारदा युनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर जीआरसी रेड्डी ने इस पूरे आयोजन के दौरान जबरदस्त उत्साह और ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए प्रतिभागियों को बधाई दी। शारदा विवि के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डीन और हैकाथन 2020 के संयोजक प्रोफेसर परमानंद ने इस आयोजन की भारी सफलता के लिए प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।

 

विभिन्न थीम पर काम करने वाले पुरस्कृत

-हैकाथन 2020 का सबसे बड़ा विजेता आईईसी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा रहा जिसने आईओटी आधारित ई-वेस्ट सॉल्यूशन नाम से एक परियोजना तैयार की और इसे 1,00,000 रूपये का पुरस्कार प्रदान किया गया।

-स्मार्ट नागरिक एवं राजकाज थीम के तहत विजेताओं में टेस्ला-शारदा युनिवर्सिटी (30,000 रूपये), अलट्रस्ट-जेएसएसएटीई, नोएडा (20,000 रूपये) और ब्लैक टी-केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस (10,000 रूपये) शामिल रहे।

-स्मार्ट सुरक्षा, संरक्षा और निगरानी थीम के तहत विजेताओं में मावेन-बेनेट युनिवर्सिटी (30,000 रूपये), एपोस्टल्स-मानव रचना युनिवर्सिटी (20,000 रूपये) और इक्वल 2.0-बेनेट युनिवर्सिटी (10,000 रूपये) शामिल रहे।

-स्मार्ट परिवहन थीम के तहत विजेताओं में टेक आर्मी-केआईईटी (30,000 रूपये), रोडीज-गलगोटिया सीईटी, गे्रटर नोएडा (20,000 रूपये) और बांब स्क्वाड-कॉलेज ऑफ कंप्यूटिंग साइंसेज़ एंड आईटी (10,000 रूपये) शामिल रहे।

-स्मार्ट अपशिष्ट प्रबंधन थीम के तहत विजेताओं में एमसीआर-जीएल बजाज, ग्रेटर नोएडा (30,000 रूपये), कंट्रोल आल्ट एलीट-एबीईएस गाजियाबाद (20,000 रूपये) और वेस्ट नॉट वांट नॉट-आईएमएसयूसी, गाजियाबाद (10,000 रूपये) शामिल रहे।

-स्मार्ट एनर्जी सिस्टम थीम के तहत विजेताओं में आईटीएस सिफेर-आईटीएस, ग्रेटर नोएडा (30,000 रूपये), स्कॉर्पियन-आरकेजीआईटी, गाजियाबाद (20,000 रूपये) और नेक्सस-एकेजीईसी, गाजियाबाद (10,000 रूपये) शामिल रहे।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *