गौ सेवा धाम हास्पिटल में होती है बीमार गौ व अन्य मासूमों का इलाज

गौ सेवा धाम हास्पिटल में होती है बीमार गौ व अन्य मासूमों का इलाज

हरियाणा/ग्रेटर नोएडा। दिल्ली से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर होडल (हरियाणा ) में मथुरा रोड पर स्तिथि है देवी चित्रलेखा का “गौ सेवा धाम हॉस्पिटल” बीमार और एक्सीडैंटल गौ वंश की रक्षा करता है ये हॉस्पिटल। पाँच एम्बुलेंस 24 घंटे गौ वंश की रक्षा के लिये तैयार रहती हैं। अनुभवी डाक्टरों की टीम, सुरक्षा कर्मचारी और गौ माता की दिन-रात सेवा करने वाली अलग से विशेष टीम रहती है। हॉस्पिटल में एक बडी एक्स-रे मशीन, सभी प्रकार के उपकरणों से सुसज्जित एक बडी लैबोरेटरी, मैडीकल रूम और अलग से एक ऑपरेशन थैयटर है। जहाँ गम्भीर बीमारी और ज्यादा चोट लगने पर गौ-वंश के ऑपरेशन किये जाते हैं।
गौ सेवा धाम हास्पिटल में होती है बीमार गौ व अन्य मासूमों  का इलाजगौ सेवा धाम हास्पिटल में होती है बीमार गौ व अन्य मासूमों  का इलाज
हॉस्पिटल के डायरेक्टर प्रत्यक्ष शर्मा कहते हैं लगभग 300 गौ-वंश वर्तमान में हॉस्पिटल में हैं। उन्होंने हमें बताया की हमारे यहाँ पर दूसरे पशु-पक्षियों का भी इलाज किया जाता है। वहां पर हमें नील गाय, ख़रगोश, बिल्ली के बच्चे, डॉगी और डॉगी के बच्चे भी देखने को मिले। सभी के लिये खाने का विशेष प्रबन्ध किया जाता है। गऊओं के लिये हरा चारा, चोखर, दलिया विशेष रूप से बनाया जाता है। साफ-सफाई और स्वच्छता का बहुत ध्यान रखा जाता है। गौ-वंश के नीचे ज़मीन पर बालू रेत बिछी हुई, जिससे उनको सदैव आराम रहे। पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे हॉस्पिटल के चारों ओर छायादार अशोक के वृ़क्ष लगे हुए हैं। सदैव स्वच्छ और जीवनी दायनि पवन बहती रहती है।

Spread the love
Latest News