शारदा यूनिवर्सिटी की सुरक्षा होगी चाकचौबंद,1200 cctv कैमरा से रखेंगे नज़र, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

शारदा यूनिवर्सिटी की सुरक्षा होगी चाकचौबंद,1200 cctv कैमरा से रखेंगे नज़र, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

ग्रेटर नोएडा,18 सितम्बर। शारदा विवि में सीसीटीवी कैमरों से चप्पे चप्पे पर नज़र रखेंगे। इसके लिए 1200 कैमरे लगाने की योजना है। पहले चरण में 450 कमरे से परिसर में नज़र रखी जा रही है। इसके लिए बाकायदा शारदा कण्ट्रोल एंड कमांड सेंटर भी बनाया गया है। इसे कैंपस के बाहर शारदा गोलचक्कर तक कवर करने का प्लान है।
शारदा यूनिवर्सिटी परिसर में 1200 सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय लिया गया है। प्रबंधन का कहना है कि परिसर में कैमरे लग जाने के बाद किसी प्रकार के अराजक तत्वों की पहचान की जा सकेगी। इससे हिंसक घटनाओं के दौरान उपद्रवी और बाहरी लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी। विश्वविद्यालय के छात्रों ने आर्किटेक्ट विभाग की असोसिएट प्रोफेसर और डिज़ाइन सेल की डायरेक्टर ऋचा श्रीवास्तव के नेतृत्व में पूरा कांसेप्ट तैयार किया है।

सीसीटीवी कैमरे करेंगे निगरानी

यूनिवर्सिटी के चांसलर पी. के. गुप्ता बताया कि फ़िलहाल परिसर में 450 सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। सभी प्रवेश द्वार के अलावा कुलपति ऑफिस, हॉस्पिटल, एक्टिविटी सेंटर, ब्लॉक्स, हॉस्टल के अलावा सभी रास्तों पर कैमरे लगाने का प्लान है। इसके साथ सभी ब्लॉक्स के सभी फ्लोर्स और गैलरी पर नजर रखी जाएगी। कैंपस के बाहर की सड़कें, ग्रीन बेल्ट और आसपास एरिया में नज़र रहेगी। कण्ट्रोल एंड कमांड सेंटर में बैठे कर्मचारी किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर गार्ड्स को अलर्ट करेंगे और समय रहते उचित कार्रवाई की जा सकेगी। इससे पुलिस को भी अपराधियों को पकड़ने में आसानी होगी।
सुरक्षाकर्मियों की भी बढ़ेगी संख्या
प्रो. चांसलर वाई. के. गुप्ता ने कहा कि परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को और चुस्त करने के उद्देश्य से परिसर में सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। 12 सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। 3 शिफ्ट में 4-4 सुरक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगायी जाएगी। इनको मॉनिटर करने के लिए एक सीनियर सुरक्षा अधिकारी होंगे। पूर्व सैन्य अधिकारी को इस पद पर लगाने की तैयारी है।

Spread the love