" data-ad-slot="">

ICPEI ने अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन दिवस और उत्कृष्टता के पीटर ड्रकर मेमोरियल अवार्ड्स का किया आयोजन

" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>

ग्रेटर नोएडा,19 नवम्बर। इंटरनेशनल चैंबर ऑफ प्रोफेशनल एजुकेशन एंड इंडस्ट्री (ICPEI) ने अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन दिवस और उत्कृष्टता के पीटर ड्रकर मेमोरियल अवार्ड्स का अयोजन किया। जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च में दो सत्रों में समारोह आयोजित किया गया। सत्र की शुरुआत देवी सरस्वती की प्रार्थना से हुई। ICPEI के अध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन दिवस और उत्कृष्टता के पीटर ड्रकर मेमोरियल के अवसर पर सभी अतिथियों का स्वागत किया। डॉ अमिताभ राजन, संस्थापक अध्यक्ष, ICPEI ने पीटर ड्रकर के गुणों के बारे में बताया। उनके अनुसार, पीटर ड्रकर को इतिहास की समझ थी। डॉ रंजन के अनुसार, पीटर की साक्ष्य-आधारित समझ उनके लेखन और पूरी निष्पक्षता के साथ अवलोकन से आई।
डॉ महेश शर्मा, संसद सदस्य, लोकसभा आयोजन में पैनल 1 के मुख्य अतिथि थे और डॉ। अमर पटनायक जी, संसद सदस्य, राज्यसभा, प्रमुख, आईटी विंग इस आयोजन में पैनल 2 के मुख्य अतिथि थे। डॉ महेश शर्मा जी ने डॉ बकुल ढोलकिया को सम्मानित किया, जिन्हें एक उत्कृष्ट प्रबंधन गुरु के रूप में पीटर ड्रकर मेमोरियल अवार्ड ऑफ एक्सिलेंस से सम्मानित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि लीडरशिप का पाठ घर से ही पढ़ाया जाता है जब माता और पत्नी अपने बच्चों को नेतृत्व का पहला पाठ पढ़ाते थे।
समारोह के विशिष्ट अतिथि संसद सदस्य सुरेश प्रभु थे। उनके अनुसार, पीटर ड्रकर हमेशा दुनिया के पथ-प्रदर्शक विचारक के रूप में जाने जाते थे। प्रबंधन एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। शासन एक प्रबंधन मुद्दा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने COVID-19 को बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित किया है।
गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ टीवी राव, चेयरमैन, टीवीआरएलएस और आईआईएम अहमदाबाद में पूर्व प्रोफेसर थे। उन्होंने बताया कि हमें यह महसूस करने में 45 साल लग गए कि परफॉरमेंस अप्रैजल एक उपद्रव है, क्योंकि जब 20% पुरस्कृत होते हैं, तो अन्य 80% डिमोट हो जाते हैं। डॉ बकुल हर्षदराय ढोलकिया, पूर्व-निदेशक- IIM- अहमदाबाद और पूर्व महानिदेशक, IMI – दिल्ली ने डॉ। पीटर ड्रकर के लेखन और विचारों के बारे में बात की है। डॉ। पीटर ड्रकर ने रेसिलिएंट लीडरशिप को प्रतिपादित किया। प्रत्येक संगठन को झटके से लचीलापन बनाना चाहिए जो वर्तमान समय में पूरी दुनिया से गुजर रही है।
डॉ राकेश मोहन जोशी, प्रोफेसर और अध्यक्ष, अनुसंधान और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग भारतीय विदेश व्यापार संस्थान, देश में या कंपनी में समस्या नेताओं की समस्या के कारण है। महान लीडर वे होते हैं जो दृष्टि को उच्च रखते हैं और भविष्य को पहले से अच्छी तरह से कल्पना करते हैं। प्रो एम एल सिंगला, पूर्व प्रमुख और डीन और प्रोफेसर – नॉर्थ कैंपस, एफएमएस, दिल्ली विश्वविद्यालय ने नेतृत्व में लचीलापन के बारे में बताया कि यह भविष्य में एक प्रमुख भूमिका निभाने जा रहा है। नेताओं को कठिन समय के दौरान संगठन में संतुलन बनाए रखना चाहिए।
रवि गुप्ता, सीईओ, टाटा ग्रीन बैटरियों ने उभरते रुझानों और बाजारों को फिर से परिभाषित करने के पांच स्तंभों के बारे में बताया। हैवेल्स इंडिया लिमिटेड के पूर्व-अध्यक्ष श्री अनिल भसीन ने फुल फॉर्म एमबीए के बारे में बात की – मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडॉप्शन। गीता से शिक्षा को बदलने और सबक लेने की जरूरत है। भ्रम, स्पष्टता और आत्मविश्वास पर ध्यान केंद्रित करना सफलता की कुंजी होगी। अनिल प्रसाद, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बोबले एआई-नई दिल्ली, ने प्रभावी संचार के लिए भाषा की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है ।COVID-19 ने प्रत्येक नेता को अधिक लचीला बनने के लिए मजबूर किया है। डॉ विवेक कुमार, सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी (CRDT) -IIT- दिल्ली ने समाज में लचीलापन लाने की बात की। डॉ अमर पटनायक, संसद सदस्य, राज्यसभा, प्रमुख आईटी विंग और राष्ट्रीय प्रवक्ता, बीजेडी ने अपनी कहानी साझा की और बताया कि नेतृत्व जटिल है। वरिष्ठ उपाध्यक्ष और ICPEI के महासचिव, प्रोफेसर डॉ अजय कुमार के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ उत्सव समाप्त हुआ

Spread the love
Samvad Express

Samvad Express is a News Portal Digital Media.

Recent Posts

रोबोटिक तकनीकी से सर्जरी हुई आसान,यथार्थ सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने तकनीकी का किया अनावरण

ग्रेटर नोएडा। दुनिया में बढ़ती टेक्नोलॉजी को यथार्थ ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने बड़ा कदम उठाया…

2 days ago

Americans will be able to taste India’s best dishes

-A unique initiative is being taken to bring the sweetness and taste of India to…

1 week ago

जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव “संकल्प-2024 का सफल आयोजन

स्टैण्डअप कॉमेडियन गौरव गुप्ता का शो रहा मुख्य आकषण ग्रेटर नोएडा। जीएल बजाज इन्स्टीट्यूट आफैं…

1 month ago

मिस उत्तर प्रदेश क्विन प्रतियोगिता में प्रयागराज की सांची मिश्रा बनी उप विजेता

लखनऊ/ प्रयागराज। लखनऊ में डॉ. आकांक्षा गंगा क्रिएटिव आई फाउंडेशन की तरफ से मिस उत्तर…

1 month ago

गुरुकुल के बटुकों ने वैदिक शिक्षा के साथ सीखी संगीत का बारीकियां

ग्रेटर नोएडा। शहर के सेक्टर ईटा- एक स्थित महर्षि पाणिनि वेद-वेदांग-विद्यापीठ गुरुकुल में संगीत कार्यशाला…

2 months ago

दिल्ली वर्ड पब्लिक स्कूल नॉलेज पार्क-3 में ओरिएंटेशन, ओलंपियाड में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले बच्चे हुए सम्मानित

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल नॉलेजपार्क-3 ग्रेटर नोएडा में वि‌द्यालय में दाखिला लेने वाले…

2 months ago
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>