" data-ad-slot="">

लॉयड लॉ कॉलेज में ‘मेडिएशन एण्ड आर्बिट्रेशन इंस्टिट्यूट’ (LIMA) का उद्घाटन

" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>

-मध्यस्थता उच्च परिणाम के साथ एक शक्तिशाली विकल्प है”- न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट, न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया

ग्रेटर नोएडा। लॉयड लॉ कॉलेज और लॉयड स्कूल ऑफ लॉ ने ‘लॉयड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिएशन एंड आर्बिट्रेशन’ का  उद्घाटन किया गया। भारत के  किसी भी लॉ कॉलेज में अपनी तरह का यह पहला मध्यस्थता और आर्बिट्रेशन  केंद्र है। इस इंस्टिट्यूट का उद्घाटन न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश द्वारा किया गया। उद्घाटन में एशिया पैसिफिक सेंटर फॉर मेडिएशन एण्ड आर्बिट्रेशन की कार्यकारी निदेशक इरम मजीद, वरिष्ठ अधिवक्ता और मध्यस्थ रतन के. सिंह और वैभव कक्कड़, पार्टनर, सराफ एण्ड पार्टनर्स के वकील की उपस्थिति भी देखी गई। न्यायमूर्ति भट ने इस इंस्टिट्यूट का लोगो जारी किया और उद्घाटन भाषण दिया। अपने संबोधन में उन्होंने मूल कानूनों के महत्व पर जोर दिया और कहा कि मध्यस्थता उच्च परिणामों वाला शक्तिशाली विकल्प है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे वैकल्पिक विवाद समाधान (एडीआर) एक औपचारिक व्यवस्था में सबसे भरोसेमंद तंत्र में से एक है। वर्तमान समय के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि दुनिया ने हाल ही में महसूस किया है कि ऑनलाइन विवाद तंत्र व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाना चाहिए और समय की आवश्यकता मध्यस्थता का डिजिटलीकरण करना है। उन्होंने कानून के छात्रों से कहा कि ध्यान और मध्यस्थता नए आकर्षक करियर पथ हैं। न्यायमूर्ति भट ने अन्य क्षेत्रों को कानून में शामिल होने के बारे में बात करते हुए कहा कि बी.एससी.एलएलबी जैसे पाठ्यक्रम भी कराए जाने की जरूरत है। उन्होंने लॉयड को इस पहल के लिए बधाई दी और कहा कि ऐसे केंद्र हर जिले में खोले जाने चाहिए। इस इंस्टिट्यूट का कार्य जिले के किसी भी तरह के मध्यस्थता और आर्बिट्रेशन सम्बन्धी समझौतों को करना है।

लॉयड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिएशन एण्ड आर्बिट्रेशन (एलआईएमए) की स्थापना का उद्देश्य एडीआर के उद्देश्य, पदार्थ और दायरे के ज्ञान और समझ को बढ़ाना और वैकल्पिक विवाद समाधान प्रस्तुत करने के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में एडीआर की क्षमता को देखना है। आज के कानूनी क्षेत्र में जहां अदालतों में लंबित मामले हैं, लॉयड का यह संस्थान मध्यस्थता के माध्यम से संविदात्मक विवादों को संबोधित करने की दिशा में आगे बढ़ने का एक तरीका है। यह वास्तव में व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने की ओर ले जाएगा और दोनों पक्षों के लिए जीत की स्थिति का एक रास्ता भी है। इस प्रकार, लॉयड की पहल न्याय वितरण प्रणाली के हिस्से के रूप में एडीआर के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक तरीका है।

कार्यक्रम में चैयरमेन मनोहर थेरानी, सीनियर डायरेक्टर मोहमद सलीम ,डायरेक्टर अखिलेश कुमार अदि उपस्थित थे। अंत में चेयरमेन मनोहर थिरानी ने कहा कि इंस्टिट्यूट का उद्देश्य लोगों की एवं समाज की  सहायता करना है। मेडिएशन और आर्बिट्रेशन से सम्बंधित कई सरे मुक़दमे अदालतों में कई सैलून से लंबित हैं, उनको शीघ्रता से निपटारा यहाँ संभव है। इस केंद्र में कोई भी कंपनी या व्यक्ति मध्यस्थता के मुक़दमे के निपटारे के लिए आता है तो उसकी सहायता की जाएगी और उसके मामले को शीघ्रता से निपटाया भी जाएगा। यह समाज के हर वर्ग के लिए खुला है। यदि कोई निर्धन व्यक्ति सहायता की लिए आता है तो उसे मुफ्त सहायता दी जाएगी।

Spread the love
Samvad Express

Samvad Express is a News Portal Digital Media.

Recent Posts

जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव “संकल्प-2024 का सफल आयोजन

स्टैण्डअप कॉमेडियन गौरव गुप्ता का शो रहा मुख्य आकषण ग्रेटर नोएडा। जीएल बजाज इन्स्टीट्यूट आफैं…

3 weeks ago

मिस उत्तर प्रदेश क्विन प्रतियोगिता में प्रयागराज की सांची मिश्रा बनी उप विजेता

लखनऊ/ प्रयागराज। लखनऊ में डॉ. आकांक्षा गंगा क्रिएटिव आई फाउंडेशन की तरफ से मिस उत्तर…

4 weeks ago

गुरुकुल के बटुकों ने वैदिक शिक्षा के साथ सीखी संगीत का बारीकियां

ग्रेटर नोएडा। शहर के सेक्टर ईटा- एक स्थित महर्षि पाणिनि वेद-वेदांग-विद्यापीठ गुरुकुल में संगीत कार्यशाला…

1 month ago

दिल्ली वर्ड पब्लिक स्कूल नॉलेज पार्क-3 में ओरिएंटेशन, ओलंपियाड में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले बच्चे हुए सम्मानित

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल नॉलेजपार्क-3 ग्रेटर नोएडा में वि‌द्यालय में दाखिला लेने वाले…

1 month ago

गौर पूर्णिमा उत्सव में वृन्दावन के कलाकारों ने दी मनमोहक प्रस्तुति,प्रभु कीर्तन करते हुए भक्त खूब झूमे

ग्रेटर नोएडा। इस्कॉन ग्रेटर नोएडा की तरफ से गौर पूर्णिमा का तीन दिवसीय उत्सव की…

1 month ago

एक गांधीवादी क्रांतिकारी हृदय: श्री गणेश शंकर विद्यार्थी को श्रद्धांजलि

भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में कुछ नाम ऐसे हैं जो सत्य और साहस…

1 month ago
" data-ad-slot=""data-auto-format="rspv" data-full-width>